Saturday , August 27 2022

पाकिस्तानी राजनयिक को किया तलब

नई दिल्ली. करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब में परिधान के एक ब्रांड के लिए बिना सिर ढके फोटोशूट कराये जाने के मामले में भारत ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब कर आपत्ति दर्ज कराई है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि “पाकिस्तानी मॉडल और कपड़ों के ब्रांड द्वारा गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब, करतारपुर की पवित्रता के अपमान की घटना पर भारत ने गहरी चिंता जाहिर करने के लिए पाकिस्तान के राजनयिक को तलब किया.”

बागची ने कहा कि, “पाकिस्तानी राजनयिक को यह बताया गया कि इस निंदनीय घटना ने भारत और दुनिया भर में सिख समुदाय की भावनाओं को बहुत आहत किया है. इसके साथ ही भारत ने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के धार्मिक पूजा स्थलों को अपवित्र करने और अनादर की ऐसी घटनाएं इन समुदायों की आस्था के प्रति सम्मान की कमी को उजागर करती हैं.” विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि, “हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तानी अधिकारी इस मामले की ईमानदारी से जांच करेंगे और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे.”

गौरतलब है कि पाकिस्तान पुलिस ने करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब में परिधान के एक ब्रांड के लिए बिना सिर ढके फोटोशूट कराये जाने के बाद पाकिस्तानी मॉडल और परिधान ब्रांड के खिलाफ सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए जांच शुरू की है. पुलिस ने यह जांच तस्वीरों को लेकर एक भारतीय सिख पत्रकार द्वारा आलोचना किये जाने के बाद शुरू की. स्वतंत्र पत्रकार रविंदर सिंह ने ट्वीट करके उल्लेख किया कि तस्वीरें सोशल मीडिया पर अपलोड की गई हैं. उन्होंने समुदाय के प्रति अनादर भी रेखांकित किया. सिंह ने अपनी पोस्ट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी टैग किया.
गुरुद्वारे में अपना सिर ढकना अनिवार्य है और इसे इस पवित्र स्थान के प्रति सम्मान दिखाने का एक तरीका माना जाता है.

फोटोशूट को लेकर सोशल मीडिया पर आलोचना के बाद पंजाब प्रांत की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की सरकार हरकत में आयी. पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने एक बयान जारी करके कहा कि उन्होंने घटना का संज्ञान लिया है और मामले की जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा कि गुरुद्वारे में ‘मॉडलिंग’ की अनुमति देने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा, ‘‘इस मामले की व्यापक जांच के बाद जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

20 − 5 =