Tuesday , September 13 2022

चीन-लाओस के बीच रेल लाइन की शुरु

लाओस:चीन, चीन-लाओस के बीच रेल लाइन की शुरुआत कर रहा है। इसे बनाने में करीब 44,230 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं। 1035 किलोमीटर की यह रेलवे लाइन इस हफ्ते कार्गो के लिए खुलेगी। कोरोना वायरस को देखते हुए अभी आम लोगों के लिए यह ट्रैक नहीं खुलेगी। लाओस में कुनमिंग-वियनतियाने रेलवे के 418 किलोमीटर खंड का संचालन लाओस-चीन रेलवे कंपनी द्वारा किया जाएगा जिसकी 70 फीसद हिस्सेदारी है। बाकी के 30 फीसद हिस्सेदारी लाओटियन राज्य की कंपनी की है।

इस पूरे ट्रैक में 167 टनल बनाए गए हैं। इस ट्रैक के चालू हो जाने से ट्रांसपोर्टेशन टाइम में करीब 8 घंटेकी बचत हो सकती है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और लाओस के राष्ट्रपति थोंगलोउन सिसोलिथ 3 दिसंबर को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए इस रूट की शुरुआत करेंगे।

कुनमिंग-वियनतियाने रेलवे के जरिए चीन थाईलैंड, वियतनाम, म्यांमार, मलेशिया और सिंगापुर से जोड़ने के लिए संभावित भविष्य के नेटवर्क की एक कड़ी तैयार कर रहा है। इससे दक्षिणी चीन को बंदरगाह और निर्यात बाजार तक अधिक पहुंच मिलेगी। इस ट्रैक पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन चल सकती हैं।

वाशिंगटन में सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट के स्कॉट मॉरिस ने बताया है कि लाओस में 21 स्टेशन बनाए गए हैं। इन स्टेशन को चीनी जरूरतों के हिसाब से बनाया गया है ताकि जल्दी से विदेशी पोर्ट तक पहुंचा जा सके। ये स्टेशन ग्रामीण लाओस के किसानों को बाजार से जोड़ देंगे। वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन-लाओस रेलवे के शुरू होने से लाओस के कुल राजस्व में 21 फीसद की बढ़ोतरी संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 4 =