Saturday , November 5 2022

अमेरिका से राजस्थान में आई बारात

भरतपुर. भरतपुर जिले के बयाना में एक अनोखे अंदाज में शादी की रस्में निभाई गई. वहां नासा की साइंटिस्ट करिश्मा ने अमेरिकी युवक से शादी रचाई. शादी की पूरी रस्मे हिंदू रीति रिवाज के अनुसार की गई. विदाई के वक्त दूल्हे की आंखों में भी आंसू देखे गए. बयाना में अमेरिका से आई बरात को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. दरअसल दुल्हन करिश्मा बयाना की रहने वाली है और नासा में साइंटिस्ट है. अमेरिका के नेशनल लैब में साइंटिस्ट केलेब कैंपबेल से उसकी दोस्ती हुई और शादी का फैसला कर लिया. पूरी हिंदू रीति रिवाज के अनुसार साइंटिस्ट करिश्मा और साइंटिस्ट केलेब कैंपबेल की शादी हुई. बैंड बाजे गीत-संगीत के साथ शादी की की रस्में हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार की गई. मेहंदी चाक, भात घुड़चढ़ी, तोरण सभी रस्में अमेरिकी दूल्हे ने अपनाईं.

दुल्हन करिश्मा ने बताया था कि उनकी दोनों की मुलाकात मैक्सिको में हुई थी. करिश्मा पीएचडी की पढ़ाई के लिए गई थी, तभी दोनों की मुलाकात हुई. दोनों ही पीएचडी कर रहे थे. दोनों की बीच दोस्ती हुई. दोनों ने शादी का फैसला कर लिया. अभी फिलहाल में केलेब कैंपबेल अमेरिका की नेशनल लैब में साइंटिस्ट हैं.

शादी से दुल्हन करिश्मा का परिवार भी पूरी तरह संतुष्ट नजर आया. दुल्हन करिश्मा के परिवारजनों का कहना है कि बड़ी धूमधाम से शादी रचाई गई है. उन्होंने बताया कि जब दूल्हा से डिमांड पूछी गई तो उसने यही कहा कि उनकी शादी भारतीय रीति रिवाज के अनुसार गांव से होनी चाहिए और उसी प्रकार शादी संपन्न हुई. शादी को देखने के लिए काफी संख्या में दुल्हन के रिश्तेदार भी वहां आए. दूल्हे के साथ अमेरिका से पहुंचे मेहमानों का जोरदार तरीके से स्वागत किया गया. बयाना के अमर पैलेस मैरिज गार्डन में शादी रचाई गई. दुल्हन करिश्मा के घर में ही लगन से लेकर शादी तक की सारी रस्में निभाई गईं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 − 2 =