Thursday , September 1 2022

सबसे खूबसूरत शहरों में शुमार है पिथौरागढ़


पिथौरागढ़:कुमाऊं क्षेत्र का चौथा सबसे बड़ा शहर पिथौरागढ़ बेहद ही खूबसूरत है। यहां चारों ओर हरियाली और ऊंचे पहाड़ देखने को मिलेंगे। यहां आपको पहाड़ के साथ ऊंची-ऊंची बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियां भी देखने को मिलेगी। दिसंबर के महीने में अगर आप कही घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं और लोकेशन सिलेक्ट करने में परेशान हो रहे हैं तो आप पिथौरागढ़ जा सकते हैं। यहां बहुत सी ऐसी जगह हैं जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। जानते हैं यहां घूमने की बेहतरीन जगहों के बारे में

गंगोलीहाट
ये जगह पुराने मंदिरों और गुफाओं के लिए फेमस है। यहां के कुछ फेमस मंदिर जैसे अंबिका देवी, चामुंडा मंदिर और वैश्नवी मंदिर में दर्शन करने लोग दूर दूर से आते हैं। यहीं वजह है कि इस मंदिर में लोगों की काफी भीड़ होती है। यहां कई गुफाएं भी देखने को मिलेंगी। यहां की सबसे मशहूर गुफा है पाताल भुवनेश्वर और मुक्तेश्वर गुफा।
पिथौरागढ़ किला
जब आप इस जगह पर पहुंज जाते हैं तो इस किले का रुख जरूर करें। ये सबसे पुरानी जगहों में से एक है। सन 1789 में गोरखाओं द्वारा बनवाया गया ये किला खूबसूरत नजारों को एंजॉय कराने में कामयाब होता है। कुमाऊं की काली नदी पर स्थित इसे गोरखा किला भी कहा जाता है।

चंडाक

ये मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है। देवदार के पेड़ से घिरे जंगलों को देख आपको अलग ही अनुभव होगा। यहां से करीब दो किलोमीटर की दूरी पर भगवान मनु का मंदिर है। हर साल अगस्त और सितंबर के महीने में इस मंदिर में मेले का आयोजन होता है, जहां काफी लोग पहुंचते हैं।

कफनी ग्लेशियर ट्रैक
अगर आपको ट्रैकिंग करना पसंद है तो कफनी ग्लेशियर ट्रैक जरूर ट्रैवल करें। नंदाकोट की फेमस चोटी के नीचे पिंडर घाटी के बाईं ओर बसा है। यहां कई लोग ट्रेकिंग करते हुए पहुंचते हैं। चारों ओर बर्फ से घिरे पहाड़ों को देखना काफी ज्यादा आकर्षक लगता है।

अस्कोट सेंचुरी
अगर वाइल्डलाइफ देखना पसंद करते है तो इस जगह पर जा सकते हैं। यहां पिथौरागढ़ से करीब 54 किमी दूर ये जगह काफी फेमस है। यहां आपको खूब हिरण देखने को मिल जाएंगे। इस जगह पर आप अपने बच्चे के साथ जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 3 =