Tuesday , November 8 2022

यह रत्‍न पहनते ही महीने भर बरसने लगता है पैसा

नई दिल्‍ली: रत्‍न शास्‍त्र को ज्‍योतिष शास्‍त्र की बहुत अहम शाखा माना गया है. कुंडली के ग्रह-नक्षत्रों को संतुलित करके उनसे अच्‍छे फल पाने में रत्‍न बहुत उपयोगी हैं. इसके लिए विशेषज्ञ की सलाह लेकर विधि-विधान से रत्‍न पहनना चाहिए. इससे जिंदगी की तमाम समस्‍याएं जैसे पैसों की तंगी, असफलता, बीमारियों, मैरिड लाइफ के मसले आदि कुछ ही समय में दूर हो जाते हैं. साथ ही रत्‍न के प्रभाव से संबंधित ग्रह शुभ फल देने लगता है. पैसों की समस्‍या दूर करने के लिए पुखराज रत्‍न बहुत कारगर है.

रत्‍न शास्‍त्र में जिन रत्‍नों को बहुत प्रभावी माना गया है उसमें पुखराज भी शामिल है. यह रत्‍न महज महीने भर में ही अपना असर दिखाने लगता है. जिस व्‍यक्ति को यह रत्‍न सूट कर जाए उसे यह कुछ ही समय में करोड़पति बना देता है. इसलिए यह रत्‍न पैसों की स्थिति को सुधारने के लिए सबसे ज्‍यादा असरदार माना जाता है.
यह रत्‍न धनु और मीन वालों के लिए बेहद शुभ होता है. वहीं मेष, सिंह, कर्क और वृश्चिक राशि के जातक भी इसे धारण करके अपनी पैसों की तंगी दूर कर सकते हैं. यह रत्‍न करियर में सफलता भी दिलाता है. इसके अलावा यह रत्‍न शादीशुदा जिंदगी पर भी सकारात्‍मक असर डालता है. फिर भी विशेषज्ञ की सलाह लेकर ही सही तरीके से रत्‍न धारण करना ही बेहतर होता है.
पुखराज धारण करने के लिए गुरुवार का दिन सर्वश्रेष्‍ठ होता है. साथ ही इसे सूर्योदय के बाद सुबह-सुबह ही धारण कर लेना चाहिए. इसके लिए नहाकर साफ कपड़े पहनकर पूजा करें. रत्‍न को दूध और गंगाजल से धोकर शुद्ध करें. भगवान से अच्‍छे फल देने की प्रार्थना करते हुए पुखराज धारण करें. इस रत्‍न को सोने की अंगूठी में पहनना सबसे अच्‍छा होता है. ऐसा संभव न हो तो चांदी की अंगूठी में भी पहन सकते हैं. अपनी कुंडली की स्थिति के हिसाब से विशेषज्ञ से सलाह लेकर बताए गए वजन का पुखराज लें. आमतौर पर 2 कैरेट से लेकर 7 कैरेट तक का पुखराज धारण किया जा सकता है लेकिन याद रखें कि इसे गलती से भी पन्ना, नीलम, हीरा, गोमेद और लहसुनिया के साथ न पहनें. वरना फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × two =