Wednesday , August 31 2022

क्या है वो गुप्त तत्व जो जीवन के लिए जरूरी


लन्दन . ब्रिटेन की ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी पर जीवन के लिए गुप्त तत्व की पहचान की है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि लोहा एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो पृथ्वी पर लगभग सभी जीवन के विकास और फलने-फूलने के लिए आवश्यक है. सिर्फ द्रव्यमान के आधार पर लोहा पृथ्वी पर सबसे प्रचुर मात्रा में मिलने वाला रासायनिक तत्व है. उन्होंने यह भी दावा किया कि यह ऑक्सीजन के बाद जीवन के लिए सबसे जरूरी तत्व भी है.

ऑक्सफर्ड के शोधकर्ताओं का कहना है कि लोहा पृथ्वी की पपड़ी में चौथा सबसे आम तत्व भी है. उन्होंने यह भी बताया कि लोहा ही वह तत्व है जो हमारी पृथ्वी के अधिकांश आंतरिक और बाहरी कोर का निर्माण करता है. माना जाता है कि पृथ्वी के मेंटल में लोहे की मात्रा -क्रस्ट और बाहरी कोर और सिलिकेट रॉक की एक परत के बीच है. इन्हीं तत्वों के कारण हमारी पृथ्वी आज से लगभग 4.5 अरब साल पहले बनी थी.

ऑक्सफर्ड की रिसर्च टीम के अनुसार, इसका पृथ्वी पर जीवन के विकास पर गहरा प्रभाव पड़ा. शोधकर्ताओं ने अब एक ऐसी प्रक्रिया की खोज करने का दावा किया है जिसके जरिए लोहे ने जटिल जीवन रूपों के विकास को आकार देने में मदद की. इस शोध के सभी निष्कर्ष साइंस पत्रिका पीएनएएस में प्रकाशित हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ten − eight =