Sunday , November 6 2022

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो रूट ने रचा इतिहास


नई दिल्ली: पूरी दुनिया पर इस वक्त एशेज सीरीज का खुमार छाया हुआ है. इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी खेल रही है और वह ऑस्ट्रेलिया से 58 रन पीछे है. एशेज टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया पर पलटवार किया और कप्तान जो रूट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए हॉफ सेंचुरी जड़ी. इसी के साथ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने एक नया इतिहास रच दिया है. आइए जानते हैं, उसके बारे में.

कप्तान जो रूट इंग्लैंड की तरफ से एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने 2021 में अभी तक 25 पारियों में 6 शतक और दो अर्धशतक की मदद से 1541 रन हो गए हैं. रूट ने हमवतन माइकल वॉन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. वॉन ने 2002 में 1481 रन बनाए थे. इसके अलावा रूट ने स्टीव स्मिथ (1474) और वीरेंद्र सहवाग(1462) को भी पीछे छोड़ा.

टेस्ट क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के पूर्व बल्‍लेबाज मोहम्‍मद युसूफ के नाम दर्ज है. युसूफ ने 2006 में 1788 रन बनाए थे. इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज सर विव रिचर्ड्स काबिज हैं. अगर रूट इस साल 247 रन और बना लेते हैं तो वह पाकिस्तान के पूर्व मोहम्मद युसूफ से आगे निकल जाएंगे. आपको बता दें कि 1976 में वेस्टइंडीज के लीजेंड क्रिकेटर रहे सर विव रिचर्ड्स ने 1710 रन बनाए थे. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ भी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में 1656 रन जड़े हैं. पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान स्मिथ ने ये कारनामा 2008 में किया था. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान माकइल क्‍लार्क चौथे पायदान पर हैं और उन्होंने 2012 में 1595 रन बनाए थे.

इंग्लैंड की टीम एक समय पर ऑस्ट्रेलिया की टीम से पिछड़ती हुई दिखाई दे रही थी. लेकिन कप्तान जो रूट की रिकार्ड पारी और डाविड मलान के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये 159 रन की अटूट साझेदारी से इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को यहां अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 220 रन बनाकर वापसी की उम्मीद जगायी. शानदार फॉर्म में चल रहे रूट ने आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और मैदान के हर तरफ जमकर स्ट्रोक लगाए.

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में धमाकेदार खेल दिखाते हुए 425 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया है. ऑस्ट्रेलिया टीम की ओर से ट्रैविस हेड ने 48 गेंदों पर 152 रन की पारी खेली जिससे आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 425 रन बनाकर 278 रन की बढ़त हासिल की. इस तरह से पहली पारी में 147 रन बनाने वाला इंग्लैंड अब भी आस्ट्रेलिया से 58 रन पीछे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − three =