Monday , November 7 2022

‘दिव्य काशी, भव्य काशी’ का आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी


वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. लोगों को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर समर्पित करने के लिए सोमवार को आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए बनारस की कला एवं सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली विशाल वॉल पेंटिंग बनाई गई हैं और काशी विश्वनाथ मंदिर स्थल के पास कई इमारतों को रोशन किया गया है. इसके बाद पीएम मोदी वाराणसी के घाटों पर गंगा ‘आरती’ एवं जश्न देखेंगे.

पीएमओके मुताबिक प्रोजेक्ट के पहले चरण में 23 इमारतों का उद्घाटन किया जाएगा. ये इमारतें तीर्थयात्रियों को सुविधा केंद्र, वैदिक केंद्र, मुमुक्षु भवन, भोगशाला, सिटी म्यूजियम और फूड कोर्ट सहित कई सुविधाएं प्रदान करेंगी. ये प्रोजेक्ट लगभग पांच लाख वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र में फैला है, जबकि पहले यह परिसर लगभग 3,000 वर्ग फुट तक ही सीमित था. कोविड-19 वैश्विक महामारी के बावजूद प्रोजेक्ट का काम समय पर पूरा हो किया गया. करीब 339 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित काशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का उद्घाटन मुख्य कार्यक्रम होगा.

भारत और विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने वाले प्राचीन मंदिर में प्रार्थना करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी महत्वाकांक्षी काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को लोगों को समर्पित करेंगे. इस कार्यक्रम की तैयारी के लिए रविवार देर रात तक निर्माण कर्मी पत्थरों को चमकाने में व्यस्त रहे, श्रमिकों ने मंदिर परिसरों को विशेषकर गेंदे के फूलों से सजाया और कर्मचारी ललिता घाट को तैयार करने के लिए तमाम व्यवस्थाएं करने में जुटे रहे. इस कार्यक्रम के मद्देनजर वाराणसी में पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

‘दिव्य काशी, भव्य काशी’ नामक उद्घाटन समारोह को लेकर उत्साह के कारण गोदौलिया चौक के पास सड़कों पर ‘शिव बारात’ निकाली गई. इलाके में कई होटल मालिकों ने अपने होटल को रोशन किया है. एक होटल मालिक ने कहा, ‘यह काशी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है और हम भाग्यशाली हैं कि हम इसका हिस्सा हैं.’ मंदिर स्थल पर भी श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के कर्मचारी और अन्य कर्मी सोमवार का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

भाजपा पदाधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री दो दिन वाराणसी में ठहरने वाले हैं. पहले दिन वह सबसे पहले बाबा काल भैरव का दर्शन-पूजन करने के बाद ललिता घाट पहुचेंगे, वहां से बाबा विश्वनाथ धाम पहुंचेंगे. कार्यक्रम के बाद वह सभी मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों के साथ गंगा आरती में शरीक होंगे.
भाजपा पदाधिकारियों के मुताबिक अपने प्रवास के दूसरे दिन प्रधानमंत्री देशभर से आए मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद करेंगे. उसके बाद प्रधानमंत्री वाराणसी के उमरहा स्थित स्वर्वेद मंदिर के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में भाग लेंगे. यहां उपस्थित लोगों को प्रधानमंत्री संबोधित भी करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 5 =