Tuesday , November 8 2022

फ्रांस ने इमाम के भड़काऊ बयानों के बाद मस्जिद पर लगाया ताला


पेरिस:फ्रांस ने देश के उत्तरी हिस्से में इमाम के भड़काऊ उपदेशों को देखते हुए एक मस्जिद को बंद करने का आदेश दिया है। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि यह पेरिस के उत्तर में करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ब्यूवैस नाम के शहर में यह मस्जिद अब अगले छह महीनों तक बंद रहेगी। फ्रांस के अधिकारियों के मुताबिक, इस मस्जिद के इमाम नफरत भरे उपदेश देते हैं और लोगों को हिंसा और जिहाद की रक्षा के लिए उकसाते हैं।

फ्रांस की ओर से यह कदम गृह मंत्री गेराल्ड डारमैनिन के बयान के दो हफ्ते बाद उठाया गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार ने इस मस्जिद को बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है क्योंकि वहां के इमाम अपने उपदेशों में ईसाइयों, समलैंगिकों और यहूदियों को निशाना बना रहे हैं। मंत्री ने इसे अस्वीकार्य बताया था।

स्थानीय अधिकारी कानूनी तौर पर कार्रवाई करने से पहले 10 दिनों तक सूचना इकट्ठा करने के लिए बाध्य थे, लेकिन मंगलवार को मिली जानकारी के मुताबिक, यह मस्जिद अब दो दिनों के अंदर बंद हो जाएगी। मस्जिद के इमाम ने हाल ही में इस्लाम कबूला है।

वहीं, मस्जिद का रखरखाव करने वाले एसोसिएशन के वकील समीम बुलाकी ने कहा कि वह मस्जिद बंद करने के आदेश के खिलाफ अगल 48 घंटों में कोर्ट में अर्जी दायर करेंगे। खबरों के मुताबिक, मस्जिद के इमाम अपने उपदेशों में जिहाद को लोगों का कर्तव्य बताता है और पश्चिमी देशों के खिलाफ लड़ने वाले लड़ाकों को हीरो की उपाधि तक देता है। इमाम ने गैर-मुस्लिमों को दुश्मन तक कहा है।

बता दें कि बीते साल यानी अक्टूबर 2020 में सैमुअर पैटी नाम के एक शिक्षक की बेरहम हत्या के बाद से ही फ्रांस की सरकार ने कट्टरपंथियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी थी। पैटी की हत्या इसलिए की गई थी क्योंकि उन्होंने अपनी क्लास में शार्ली एब्दो मैगजीन की तरफ से छापे गए पैगंबर मोहम्मद का विवादित कार्टून दिखाया था।

गृह मंत्रालय ने हाल ही में बताया था कि इस महीने करीब 100 मस्जिदें और मुस्लिमों के नमाज स्थलों की जांच की गई क्योंकि इनपर अलगाववादी विचारधारा के प्रसार का आरोप था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − two =