Monday , November 7 2022

जानिए रहस्यमयी बीमारी कैसे युवाओं को बना रही पागल ?

ब्रंसविक कनाडा. एक गुमनाम व्हिसलब्लोअर ने दावा किया है कि हवाना सिंड्रोम और सूडान में एक रहस्यमय बीमारी के बाद कनाडा के न्यू ब्रंसविक प्रांत में एक और रहस्यमयी स्थिति सामने आई है. विटालिट स्वास्थ्य नेटवर्क के कर्मचारी ने खुलासा किया है कि यह बीमारी युवाओं की बढ़ती संख्या को निशाना बना रही है क्योंकि इससे प्रभावित लोगों में सोचने-विचारने की क्षमता में तेजी से गिरावट आती है.

इस बीमारी की घोषणा सबसे पहले 2021 में की गई थी और तब से लेकर अब तक इसके सिर्फ 48 मामले हैं, जिनकी जांच चल रही है. हालांकि, कई अन्य स्रोतों का दावा है कि इस बीमारी से प्रभावित समूह में अब 150 लोग शामिल हो सकते हैं.

यह बीमारी उन युवा वयस्कों में देखी जा रही है जिन्हें पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है. ऐसे लोगों में तेजी से वजन घटने, अनिद्रा, मतिभ्रम, सोचने में कठिनाई और सीमित गतिशीलता सहित लक्षणों की एक श्रृंखला विकसित हो रही है. गार्जियन ने अपनी एक रिपोर्ट में स्रोत के हवाले से कहा था, “मैं वास्तव में इन मामलों के बारे में परेशान हूं क्योंकि वे बड़ी तेजी से विकसित होते प्रतीत हो रहे हैं. मैं उनके लिए चिंतित हूं और हम उन्हें इस रहस्यमयी बीमारी को लेकर किसी अन्य तरह का स्पष्टीकरण देते हैं.”

कई लक्षण बताते हैं कि इस बीमारी के पीछे का एक प्रमुख कारण वातावरण से जुड़ा हो सकता है. एक संदिग्ध मामले में एक व्यक्ति शामिल था, जिसमें पागलपन और गतिभंग के लक्षण विकसित हो रहे थे. तब यह देखा गया कि उनकी पत्नी, जो उनकी देखभाल करने वाली भी थीं, को अचानक नींद आनी कम हो गई. इसके साथ ही महिला ने मांसपेशियों में थकान, मनोभ्रंशऔर मतिभ्रम जैसी परेशानियों को भी महसूस किया.

एक अन्य मामले में एक आदमी में अचानक 60 पाउंड वजन कम हुआ. इसके साथ ही उन्हें नींद आनी भी कम हो गई और मतिभ्रम होना भी शुरू हो गया. ब्रेन इमेजिंग में सोचने-समझने की शक्ति के खोने के लक्षण साफ नजर आए. व्हिसलब्लोअर ने कहा, “यह न्यू ब्रंसविक रोग नहीं है. हम शायद वह क्षेत्र हैं जहां मामले बढ़ रहे हैं क्योंकि हम ज्यादातर ग्रामीण हैं और ऐसे क्षेत्र में हैं जहां लोगों को पर्यावरणीय कारकों के अधिक जोखिम हो सकते हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − thirteen =