Sunday , September 4 2022

सील का बच्चा दो घूँट के लिए आया 300 मील

किसी जीव का बच्चा क्या 300 मील की यात्रा कर सकता है ? वो भी भूखे-प्यासे. ये सवाल इंग्लैंड के ब्रिस्टल में पब में काम करनेवालों के ज़ेहन में दौड़ गया, जब पब के आंगन में अचानक एक सील का बच्चा देखा गया. वो बेहद कमज़ोर और भूखा भी लग रहा था. लेकिन उसके बारे में जानने के लिए पब के कुछ कर्मचारियों ने उसका टैग चेक किया तो पता की वो कहीं आस-पास से नहीं बल्कि 300 मील दूर से यात्रा कर यहां तक पहुंचा है.

जंगली सील का बच्चा ब्रिस्टल के ओल्ड लॉक एंड वियर पब के भीतर कैसे आया ये किसी को पता नहीं चला. उसके टैग से पता कि वो स्कॉटलैंड के दक्षिण से यात्रा कर यहां पहुंचा है.

नन्हे सील को देखने कई लोग इकट्ठा हो गए. चूंकि वो बहुत कमज़ोर और भूखा लग रहा था इसलिए पूरा पब स्टाफ उसकी देखरेख में जुट गया. हालांकि उसे सही जगह पहुंचाने के लिए बचाव दल को सूचना दे दी गई थी, लेकिन उनके आने तक सील की सुरक्षा का ज़िम्मा कर्मचारियों ने उठाए रखा. इस दौरान रेस्टोरेंट का काम खासा प्रभावित हो रहा था फिर भी उन सब ने मिलकर बारी-बारी सील के बच्चे को संभाला.

पब मालिक डेनियल रॉलिन्स ने कहा शायद उसे ड्रिंक की कुछ घूंट पीने की ज़रूरत हो इसीलिए वो इतनी दूर आई है. अपनी बात पर हंसते हुए उन्होंने आगे बताया कि सील का बच्चा सबसे पहले सुबह 11.30 के आस-पास सड़क किनारे दिखा था. तब उन्होंने यह सोचकर उसे नहीं छेड़ा की शायद वो खुद ही अपने रास्ते चली जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. कुछ ही देर बाद सील फिर से नज़र आई और अब वो पूरी तरह बाहर थी. जिसे देखभाल की ज़रूरत थी. अब वो ज्यादा दूर चलते की हालत में नहीं थी. उनकी सुरक्षा में वो काफी अच्छा महसूस कर रही थी. सील का निक नेम ‘नाचो’ था जो फिलहाल डॉक्टरों की निगरानी में पहुंच गई है. डेनियल ने ‘नाचो’ को ‘भागने वाला कलाकार’ बताया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × four =