Tuesday , November 8 2022

घर में रख लें एक छोटी सी चीज मकर संक्रांति पर कदम चूमेगी सफलता!

नई दिल्‍ली: आज सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य के इस राशि परिवर्तन को मकर संक्रांति के तौर पर मनाया जाता है. सूर्य आज यानी कि 14 जनवरी की रात 8 बजे राशि बदलेंगे. हालांकि पुण्‍य काल कल होने से मकर संक्रांति का पर्व ज्‍यादातर लोग कल यानी कि 15 जनवरी को मनाएंगे. मकर संक्रांति का पर्व सूर्य देव की कृपा पाने का सबसे अच्‍छा मौका होता है. मान्‍यता है कि मकर संक्रांति के दिन देव भी धरती पर आते हैं. इसलिए इस दिन स्‍नान-दान-पुण्‍य जरूर करना चाहिए.
धर्म और ज्‍योतिष की तरह वास्‍तु शास्‍त्र में सूर्य देव को बहुत महत्‍व दिया गया है. इसलिए घर में सूर्य से संबंधित दिशा, चीजों को रखने के खास नियम भी हैं. वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक यदि सूर्य देव को प्रसन्‍न करने के लिए मकर संक्रांति के दिन एक खास चीज सूर्य की दिशा पूर्व में रख ली जाए तो उससे पूरे साल बहुत लाभ मिलेगा. इससे घर सकारात्‍मकता से भरा रहेगा.

यह चीज पीतल से बना सूर्य देव का प्रतीक है. मकर संक्रांति के दिन स्‍नान करके घर की पूर्व दिशा में सूर्य देव का यह पीतल से बना प्रतीक लगा लें. ध्‍यान रहे कि इसमें नीचे की ओर घंटियां जरूर लगी हों. ये घंटियां भी बेहद शुभ होती हैं क्‍योंकि इनके बजने से ओम की ध्वनि निकालती है. इस प्रतीक को लाल धागे में लटकाकर टांगे. इस प्रतीक को इस तरह लगाएं कि हवा चलने पर ये घंटियां बजें.

सूर्य देव के इस प्रतीक को लगाने के बाद सूर्य देव के मंत्रों का जाप जरूर करें. आदित्‍य हृदय स्‍त्रोत पढ़ना भी अच्‍छा रहेगा. सूर्य का प्रतीक घर में लगाने से घर में झगड़े नहीं होंगे. साथ ही घर के सदस्‍य आत्‍मविश्‍वास से भरे हुए रहेंगे और खूब तरक्‍की करेंगे. जीवन में सफलता पाने के लिए सूर्य देव की कृपा बेहद जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + 7 =