Sunday , November 6 2022

गोद में लैपटॉप रखकर आप भी करते हैं काम? तो कहीं इस सुख से वंचित ना हो जाएं


नई दिल्ली: देशभर में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं. इसी के साथ वर्क फ्रॉम होम का प्रचलन फिर से बढ़ गया है. घर से काम करने के दौरान कई लोग आलस में लैपटॉप को अपनी गोद में रखते हैं. आपको बता दें कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बेहत नुकसानदायक साबित हो सकता है. लैपटॉप से न‍िकलने वाली हीट हमारी स्‍क‍िन और अंदर के ट‍िशू डैमेज कर सकती है. इसे देर तक गोद में रखकर काम करने से इंफर्टिल‍िटी की समस्‍या भी बढ़ सकती है. आइए इसे विस्तार से बताते हैं.

पुरुषों में इनफर्ट‍िल‍िटी की हो सकती है प्रॉब्लम
एक्सपर्ट्स का मानना है क‍ि लैपटॉप को गोद में रखकर काम करने की आदत पुरुषों में इनफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या पैदा कर सकती है. इससे पुरुषों के र‍िप्रोडक्‍ट‍िव ऑर्गन पर असर पड़ता है, जिससे उनके स्‍पर्म काउंट प्रभावित होते हैं. इसके अलावा कुछ स्टडीज में ये भी सामने आया है कि ज्यादा देर तक लैपटॉप गोद में रखकर काम करने से पैरों की स्किन बदरंग होती है, साथ ही इससे स्किन कैंसर होने का भी खतरा रहता है.

मह‍िलाओं की तुलना में पुरुषों के लिए ज्यादा खतरनाक
वहीं पुरुषों की शारीरिक बनावट के कारण मह‍िलाओं की तुलना में उन्हें लैपटॉप की हीट का ज्यादा नुकसान पहुंचता है. इसकी वजह है कि महिलाओं में यूटरस शरीर के अंदर होता है, जबकि पुरूषों में टेस्‍ट‍िकल शरीर के बाहरी ह‍िस्‍से में होते हैं. इस वजह से हीट रेडिएशन सीधा पुरुषों के ऑर्गन्स को इफेक्ट करता है.

गोद में रखकर लैपटॉप चलाना
एक्सपर्ट्स के अनुसार, लंबे समय तक गोद में लैपटॉप रखकर बैठने से अंडकोषों का टेंपरेचर बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लैपटॉप हल्की बाइब्रेशन क्रिऐट करता है जिससे फर्टिलिटी प्राब्लम हो सकती है. इसलिए हमेशा लैपटॉप को टेबल पर रखकर चलाने की सलाह दी जाती है.

वाईफाई से भी होता है बड़ा नुकसान
डॉक्टर्स के मुताबिक, लैपटॉप का इस्‍तेमाल उतना खतरनाक नहीं है पर उससे जुड़ा वाईफाई कनेक्‍शन हान‍िकारक है. सभी इंटरनेट ड‍िवाइस रेड‍ियोफ्र‍ीक्‍वेंसी का इस्‍तेमाल करते हैं जो क‍ि हमारे शरीर को बीमार कर सकता है. हॉर्डड्राइव से लो फ्र‍ीक्‍वेंसी रेड‍िएशन छोड़ते हैं वहीं ब्‍लूटूथ कनेक्‍शन से हाई रेड‍िएशन बाहर आती है. लैपटॉप को हीट से बचाने के ल‍िये उसमें कूल‍िंग सिस्‍टम भी होता है पर उससे सेहत और ज्‍यादा ब‍िगड़ सकती है.

ये है लैपटॉप इस्तेमाल करने का सही तरीका

  1. लैपटॉप पर लगातर बैठकर काम न करें, थोड़ी-थोड़ी देर का ब्रेक लेते रहें.
  2. लैपटॉप को पैरों या गोद में रखकर काम करने की आदत को आज से छोड़ दें. इसकी जगह आप उसे किसी टेबल पर रखकर काम करें.
  3. लैपटॉप पर काम करते समय शील्‍ड का इस्‍तेमाल करें. शील्ड का इस्तेमाल लैपटॉप की हीट और रेडिएशन को रोकता है.
  4. अगर लगातार काम करते करते आपको लगे कि लैपटॉप के साइड से ज्‍यादा हीट न‍िकल रही है या तेज आवाज आ रही है तो कुछ देर के लिए उसका इस्तेमाल बंद कर दें.
  5. लैपटॉप या कंप्‍यूटर पर ब्‍लू लाइट फ‍िल्‍टर का इस्‍तेमाल करें. फ‍िल्‍टर आंखों को रेड‍िएशन से बचाता है.
  6. काम हो जाने के बाद वाईफाई बंद कर दें. उससे न‍िकलने वाली हीट भी आपके ल‍िये हान‍िकारक हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − 3 =