Sunday , November 6 2022

बर्फबारी में फंसकर दो किशोरों की दर्दनाक मौत

धर्मशालाः हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में धौलाधार की पहाड़ियों पर स्थित ‘राइजिंग स्टार’ चोटी को फतह करने के दौरान भारी बर्फबारी में फंसे दो किशोरों की ठंड लगने से मौत हो गई . पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी. कांगड़ा के पुलिस अधीक्षक कौशल शर्मा ने बताया कि मृतकों के साथ गए दो अन्य लोगों को पुलिस ने बचा लिया है और उन्हें धर्मशाला के क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

उन्होंने बताया कि पुलिस ने मृतक किशोरों की पहचान धर्मशाला के नजदीक स्लेट गोदवान गांव के 16 वर्षीय रोहित और जिले के ही नूरपुर गांव निवासी 18 वर्षीय मोंटी के तौर पर की है. उन्होंने कहा कि रिश्तेदारों द्वारा लड़कों के फंसे होने की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने भारी बर्फबारी के बीच बचाव अभियान शुरू किया और उस स्थान पर पहुंची जहां पर लड़के फंसे हुए थे.

शर्मा ने बताया कि मौके पर जब पुलिस पहुंची तब तक एक लड़के की मौत हो चुकी थी, जिसके बाद वे तीन अन्य लड़कों के साथ लौट रहे थे जिनमें से एक की मौत अस्पताल ले जाते वक्त हो गई. उन्होंने बताया कि एक लड़के के शव को अब भी बरामद किया जाना बाकी है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शव को मंगलवार को निकाले जाने की उम्मीद है.

दो किशोरों की मौत पर हिमाचल प्रदेश के पूर्व मंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सुधीर शर्मा ने शोक व्यक्त किया और घटना के लिए सरकार की ‘लचर’ आपदा प्रबंधन प्रणाली को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, ‘यह पहली बार नहीं है जब ऐसी घटना हुई है. कुछ समय पहले भी इन्ही परिस्थितियों में धर्मशाला के नजदीक दो लोगों की जान गई थी.’ गौरतलब है कि धौलाधार पहाड़ियां एशिया की सबसे आसान पहुंच वाली बर्फ से ढकी पहाड़ियां हैं और इनमें कई ट्रैकिंग ट्रैक हैं जहां पर स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि पर्यटक भी ट्रैकिंग के लिए आते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × one =