Monday , November 7 2022

आईएसआईएस कमांडर अबू इब्राहिम ने खुद को उड़ाया


वाशिंगटन :अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुराशी, जिसे अब्दुल्ला करदाश या हाजी अब्दुल्ला के नाम से भी जाना जाता है, आईएसआईएस के पूर्व चीफ अबू बक्र अल-बगदादी की मौत के बाद संगठन का नेता बना था. अबू बक्र अल-बगदादी ने भी 2019 में बरिशा शहर के पास अमेरिकी सेना द्वारा इसी तरह की छापेमारी में खुद को बम से उड़ा लिया था.
. अमेरिकी एयरफोर्स, कमांडोज और रीपर ड्रोन्स ने गुरुवार को सीरिया में एक बड़ा मिलिट्री ऑपरेशन किया. इसमें इस्लामिक स्टेट (का कमांडर इब्राहिम अल हाश्मी अल कुरैशी मारा गया है. एयर स्ट्राइक के दौरान हाश्मी ने खुद को बम से उड़ा लिया. इस हमले में महिलाएं और बच्चों समेत कुल 13 लोग मारे गए हैं. घटना के बाद कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं.

अमेरिकी प्रशासन के मुताबिक मिशन में सभी अमेरिकी सुरक्षित लौट आए हैं. राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. यह पूरा ऑपरेशन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और राष्ट्रपति की नेशनल सिक्योरिटी टीम ने लाइव देखा.

अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुराशी, जिसे अब्दुल्ला करदाश या हाजी अब्दुल्ला के नाम से भी जाना जाता है, आईएसआईएस के पूर्व चीफ अबू बक्र अल-बगदादी की मौत के बाद संगठन का नेता बना था. अबू बक्र अल-बगदादी ने भी 2019 में बरिशा शहर के पास अमेरिकी सेना द्वारा इसी तरह की छापेमारी में खुद को बम से उड़ा लिया था.

अमेरिकी सेना का यह अभियान उत्तर पश्चिमी सीरिया में चलाया गया. इसी क्षेत्र में जहां आईएसआईएस के पिछले नेता अबू बक्र अल-बगदादी को 2019 में अमेरिकी विशेष बलों ने मार गिराया था. यह ऑपरेशन बिल्कुल उसी अंदाज में चलाया गया जिस अंदाज में 2011 में ओसाम बिन लादेन के खिलाफ ऑपरेशन चलाया गया था और जिसमें ओसामा मारा गया था.

इस मिशन में 24 विशेष अभियान कमांडो शामिल थे, जो कि जेट, रीपर ड्रोन और हेलीकॉप्टर गनशिप के साथ थे. प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “ऑपरेशन की शुरुआत में, आतंकवादी टारगेट ने एक बम विस्फोट किया, जिसमें वह और उसके अपने परिवार के सदस्य मारे गए, जिसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 + 13 =