Sunday , November 6 2022

कहीं आपके मोटापे की वजह दूध तो नहीं

नई दिल्ली: दूध पीना शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है, लेकिन कई लोग वजन बढ़ने के चलते दूध पीना छोड़ देते हैं. वह वजन कम करने के दौरान यह सोचते हैं कि दूध पीने से उनका मोटापा बढ़ जाएगा. ऐसे में आपक बता दें कि अगर आप वजन कम करने कौ दौरान दूध पीते हैं तो उससे कई प्रभाव नहीं पड़ेगा. लेकिन सीमित मात्रा में ही आपको दूध पीना होगा. कोशिश करें कि वजन घटाने के लिए लो फैट मिल्क ही ले. इससे तेजी से आपका वजन कम होगा.
बता दें कि दूध संतुलित आहार का जरूरी हिस्सा है और रोजाना एक कप दूध आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,1 कप दूध में लगभग 5 ग्राम फैट और 152 कैलोरी होती हैं. ऐसे में वे लो कैलोरी वाली डाइट पर, एक दिन में सीमित कैलोरी का सेवन करने के लिए अपने आहार में दूध और दूध से बने उत्पादों से बचते चाहिए.
बता दें कि दूध पीने से वजन नहीं बढ़ सकत है, लेकिन यह कुछ किलो कम करने में मदद जरूर कर सकता है. दूध हेल्दी है और हाई क्वालिटी प्रोटीन का बेहतरीन स्रोस भी है. यह मांसपेशियों के निर्माण और वृद्धि के लिए जरूरी पोषक तत्व है. इसमें जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी-12 और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों की उपस्थिति हड्डियों को मजबूत होती हैं. 250 मिली दूध में 8 ग्राम प्रोटीन 125 मिग्रा कैल्शियम होता है. इसलिए अगर आप डाइट पर हैं, तो भी सीमित मात्रा में दूध पीने में कोई बुराई नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + 5 =