Wednesday , August 31 2022

58 सीटों पर वोटिंग आज

बीजेपी-सपा के बीच कड़ा मुकाबला
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग आज है। 11 जिलों की 58 सीटों पर गुरुवार को वोट डाले जाएंगे। मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा। शाम छह के बाद भी जो लोग मतदान केंद्रों में लाइन में लगे होंगे, उन्हें वोट डालने का अधिकार होगा। सुरक्षा व्यवस्था के लिए केन्द्रीय सुरक्षा बल की 800 कंपनियां तैनात की गई हैं। पहले चरण में चरण में शामली, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा तथा आगरा जिलों में मतदान होगा। मतदाता पहचान पत्र नहीं होने पर आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस समेत 12 निर्धारित पहचानपत्रों से मतदान कर सकेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बुधवार को बताया कि निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिये व्यापक इंतजाम किए गए हैं।
पहले चरण की खास बातें
623 उम्मीदवार मैदान में, जिनमें 73 महिला2.28 करोड़ मतदाता डालेंगे मत01 घंटे मतदान के लिए ज्यादा समय10,853 मतदान केंद्र बनाए गए26,027 मतदेय स्थलों में मतदान1250 मतदाता अधिकतम एक पोलिंग स्टेशन के लिए

पिछले तीन चुनावों के नतीजे देखें तो पहले चरण की सीटें न सिर्फ मतदाताओं का मिजाज बयां करती है, बल्कि सत्ता की सीढ़ी भी यहीं से तय होती है। जातीय समीकरण हावी रहने के कारण राज्य की राजनीति के अधिकांश समीकरण यहीं से बनते हैं। इस बार ज्यादातर सीटों पर भाजपा और सपा-रालोद गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है। चुनाव प्रचार के दौरान सभी दलों के महारथियों ने जमकर एक-दूसरे पर सियासी तीर छोड़े और अपनी-अपनी सरकार बनाने का दावा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

nine − 7 =