Thursday , September 1 2022

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करती है दाल खानेसे



दाल : दालें लगभग सभी की डाइट का अहम हिस्सा होती है. वहीं दाल-चावल ज्यादातर लोगों के फेवरेट फूड्स में से एक है. इसका एक कारण यह भी है कि, दाल पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाती है. दरअसल, विटामिन रिच होने के अलावा दाल को प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा सोर्स माना जाता है. वहीं दाल में आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसके चलते हर रोज दाल का सेवन करने से आप खुद को कई बीमारियों से बचाकर अपने लिए एक फिट और हेल्दी लाइफ-स्टाइल चुन सकते हैं.

फिट और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना बेहद जरूरी होता है. खासकर प्रोटीन रिच चीजों को डाइट में शामिल करना फिटनेस का सीक्रेट माना जाता है. वहीं जब बात प्रोटीन रिच चीजों की आती है, तो दाल का नाम इस फेहरिस्त में सबसे ऊपर आता है. जी हां, दाल आमतौर पर हर किसी की डाइट का हिस्सा होती है. वहीं हर रोज दाल का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

दरअसल, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा दाल को हल्के भोजन की श्रेणी में भी रखा जाता है, जो कि आसानी से हजम हो जाती है. वहीं दाल फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से युक्त होने के साथ-साथ फैट फ्री भी होती है. तो आइए जानते हैं कि thehealthsite के अनुसार दाल को खाने में शामिल क्यों करना चाहिए और ये सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करती है दाल

दाल को फाइबर का बेहतर सोर्स माना जाता है. जो कि बॉडी में ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है. साथ ही ये पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाकर कब्ज, गैस जैसी पेट की समस्याओं को दूर रखने में मददगार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × three =