Sunday , September 4 2022

इमरान सरकार महंगाई की मार

इस्लामाबाद:पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार वित्तीय संकट के बीच पेट्रोल की कीमत 150 रुपये प्रति लीटर को पार करने की उम्मीद है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1 फरवरी से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 6 रुपये और 5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। उसने यह भी कहा कि अगर सरकार अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की बढ़ती कीमतों का बोझ उपभोक्ताओं पर डालने का फैसला करती है, तो 16 फरवरी से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 13 रुपये और 18 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो सकती है।
वर्तमान में पाकिस्तान में पेट्रोल 147.83 रुपये प्रति लीटर, हाई-स्पीड डीजल (HSD) 144.62 रुपये और हल्का डीजल तेल (LDO) 114.54 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है। इससे पहले पाकिस्तानी वित्त मंत्री शौकत तारिन ने पेट्रोलियम की कीमतों में उछाल का संकेत देते हुए कहा कि पाकिस्तान में इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ईंधन की दरों को कृत्रिम रूप से कम नहीं रख सकती है।

“अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में बढ़ोतरी देखी जाती है, तो सरकार को लोगों पर बोझ डालना होगा।”

तारिन ने फरवरी के पहले 15 दिनों के लिए अपरिवर्तित पेट्रोलियम कीमतों को बनाए रखने के सरकार के फैसले का समर्थन करने में झिझकते हुए कहा कि हालांकि यह निर्णय लोकप्रिय है, लेकिन यह लंबी अवधि तक चलने वाला नहीं है।

अगले वित्तीय वर्ष के बजट पर प्रकाश डालते हुए मंत्री ने कहा कि यह सरकार के लिए एक चुनौती है। उनका विचार था कि आगामी आम चुनावों के कारण अगला बजट पेश करने के समय सरकार दबाव में होगी।

15 जनवरी को पाकिस्तान की इमरान सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम की बढ़ती कीमतों के कारण पेट्रोल की कीमत में 3.01 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। वित्त विभाग द्वारा एक अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल के अलावा अन्य पेट्रोलियम उत्पादों में भी वृद्धि हुई थी।

इस बीच पाकिस्तान में विपक्षी गठबंधन पाकिस्तान दिवस के अवसर पर 23 मार्च को इस्लामाबाद तक “मुद्रास्फीति विरोधी” लंबा मार्च आयोजित करेगा। पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) ने पहले ही 23 मार्च को बढ़ती महंगाई के विरोध में इस्लामाबाद के लिए एक लंबा मार्च निकालने का आह्वान किया था, हालांकि, आंतरिक मंत्री शेख राशिद अहमद ने विपक्ष से आग्रह किया कि वह या तो लंबे मार्च को चार दिनों के लिए स्थगित कर दें या रोक न दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three − three =