Wednesday , August 31 2022

पहलगाम में आया भूकंप.


श्रीनगर. जम्‍मू कश्‍मीर के पहलगाम में सुबह-सुबह भूकंप के हल्‍के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी के मुताबिक यह भूकंप जम्‍मू कश्‍मीर के पहलगाम से 15 किमी दूर दक्षिण-दक्षिण पश्चिमी इलाके में सुबह करीब 5.43 बजे आया. इसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.2 रिकॉर्ड की गई है. हालांकि अभी शुरुआती जानकारी के अनुसार इस भूकंप में किसी के भी हताहत होने की कोई सूचना नहीं है.

बताया गया कि भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग सहम गए. जब यह भूकंप आया तो अधिकांश लोग सो रहे थे. वहीं इससे पहले जम्‍मू कश्‍मीर में 10 फरवरी को भी भूकंप आया था. तब भूकंप का केंद्र केल, गिलगित-बाल्तिस्तान में 29 किलोमीटर की गहराई में था. बताया गया था कि भूकंप का झटका जम्मू कश्मीर में दोपहर करीब पौने एक बजे महसूस किया गया था. इसमें भी किसी जानमाल की कोई खबर नहीं थी.

इससे पहले 5 फरवरी को भी जम्‍मू कश्‍मीर में भूकंप आया था. जम्मू कश्मीर में 5.7 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे चरार-ए-शरीफ में एक प्रसिद्ध सूफी दरगाह का गुम्बद क्षतिग्रस्त हो गया था, हालांकि, इस भूकंप के कारण किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी.

अधिकारियों ने बताया था कि 5 फरवरी को सुबह 9.45 बजे आए भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा पर था. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में भी तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के बाद केंद्र शासित प्रदेश की स्थिति के बारे में जानकारी लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

12 + 15 =