Sunday , November 6 2022

इन 3 शहरों में सबसे ज्यादा करोड़पति परिवार

मुंबई. हुरुन इंडिया वेल्थ रिपोर्ट 2021 के अनुसार, भारत में डॉलर-करोड़पति परिवारों की संख्या में पिछले वर्ष की तुलना में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. हुरुन रिपोर्ट के नवीनतम संस्करण के अनुसार, मुंबई में देश में सबसे अधिक करोड़पति परिवार हैं, इसके बाद दिल्ली और कोलकाता का स्थान है. रिपोर्ट कहती है कि मुंबई में सबसे अधिक 20,300 ‘डॉलर मिलियनरी’ हैं जबकि दिल्ली में 17,400 और कोलकाता में 10,500 ‘डॉलर मिलियनरी’ परिवार हैं. रिपोर्ट में भारत की सबसे अमीर सूची और साथ में लक्जरी उपभोक्ता सर्वेक्षण उनके व्यवहार पैटर्न को संकलित करता है.

हुरुन रिपोर्ट के ये निष्कर्ष ऐसे समय में आए हैं, जब भारत में अमीरों एवं गरीबों के बीच बढ़ती असमानता को लेकर चिंता बढ़ रही है. हाल में आई ऑक्सफैम की रिपोर्ट में भी इस असमानता पर चिंता जताई गई थी. एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई. कोविड-19 महामारी से प्रभावित वर्ष 2021 में भारत में ‘डॉलर मिलियनरी’ यानी सात करोड़ रुपये से अधिक की निजी संपत्ति वाले व्यक्तियों की संख्या 11 प्रतिशत बढ़कर 4.58 लाख हो गई. हालांकि इस सर्वेक्षण में ऐसे 350 लोगों से बातचीत के आधार पर पाया गया कि निजी और पेशवर जिंदगी में खुद को खुश बताने वाले लोगों की संख्या 2021 में घटकर 66 प्रतिशत रह गई, जो इसके एक साल पहले 72 प्रतिशत थी.

बेहद अमीर लोगों पर अधिक कर लगाने की लगातार तेज होती मांग के बीच इस सर्वेक्षण में शामिल एक-तिहाई से भी कम लोगों का ही यह मानना है कि अधिक कर चुकाना सामाजिक जिम्मेदारी का एक निर्धारक अवयव है. हुरुन रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2026 तक भारत में ‘डॉलर मिलियनरी’ की संख्या 30 प्रतिशत बढ़कर छह लाख तक पहुंच जाएगी. इस सर्वेक्षण में शामिल दो-तिहाई से अधिक डॉलर मिलियनरी ने कहा कि वे अपने बच्चों को शिक्षा के लिए विदेश भेजना पसंद करेंगे, जिसमें अमेरिका उनकी पहली पसंद है.

सर्वेक्षण के मुताबिक एक चौथाई ‘डॉलर मिलियनरी’ की पसंदीदा कार मर्सिडीज बेंज है और वे हर तीन साल में अपनी कारों को बदलते हैं. इंडियन होटल्स का होटल ताज सबसे पसंदीदा अतिथि सत्कार ब्रांड के रूप में उभरा, जबकि तनिष्क पसंदीदा ज्वैलरी ब्रांड है. हुरुन इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद ने कहा कि अगला दशक लग्जरी ब्रांडों और सेवा प्रदाताओं के लिए भारत में प्रवेश करने के लिए बेहतरीन अवसर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × two =