Monday , August 29 2022

तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश में वोटिंग शुरू


आज विधान सभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 59 और पंजाब की सभी 117 सीटों पर मतदान हो रहा है. इस चुनाव में यूपी-पंजाब के तमाम दिग्गज नेताओं की साख दांव पर है. यूपी में सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई. वहीं पंजाब में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होगा. जहां यूपी चुनाव में बीजेपी, सपा, बीएसपी और कांग्रेस के बीच टक्कर देखने को मिल रही है तो वहीं पंजाब में कांग्रेस, आप, अकाली दल और बीजेपी के बीच जंग है.

के 16 जिलों में 59 विधान सभा सीटों पर वोटिंग आज (रविवार) सुबह 7 बजे शुरू हो गई. वोटिंग शुरू होने से पहले पोलिंग बूथों पर मॉक पोल भी किया गया.
बता दें कि विधान सभा चुनाव के तीसरे चरण में सबसे ज्यादा आपराधिक छवि वाले नेताओं को टिकट देने में समाजवादी पार्टी आगे रही. तीसरे चरण में सपा के 52 फीसदी उम्मीदवार दागी हैं. दूसरे नंबर पर बीजेपी के 46 प्रतिशत उम्मीदवारों पर केस चल रहे हैं. दागियों को सबसे ज्यादा टिकट देने की सूची में बीएसपी तीसरे, कांग्रेस चौथे और आम आदमी पार्टी पांचवे नंबर पर है. बीएसपी के 39 फीसदी, कांग्रेस के 36 प्रतिशत और आम आदमी पार्टी के 22 प्रतिशत प्रत्याशी दागी हैं.
यूपी विधान सभा चुनाव के तीसरे चरण में 627 प्रत्याशी मैदान में हैं. यहां वोटिंग के लिए 15 हजार 557 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. आज हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, इटावा, मैनपुरी, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, औरय्या, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा में मतदान होगा.
विधान सभा चुनाव के तीसरे चरण में आज (रविवार को) यूपी के 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होगा. वोटिंग आज सुबह 7 बजे शुरू होगी.

पंजाब विधान सभा चुनाव में 1209 पुरुष और 93 महिला प्रत्याशी हैं. मतदान के लिए पोलिंग बूथों पर भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है.
पंजाब में आज (रविवार को) सभी 117 विधान सभा सीटों के लिए वोटिंग होगी. आज पंजाब के 2.14 करोड़ वोटर 1304 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eleven − ten =