Sunday , November 6 2022

शेयर खरीदने वाले हाई लेवल पर नुकसान


नई द‍िल्‍ली : कहते हैं शेयर बाजार का अंदाजा कम ही लोग लगा पाते हैं. कब कौन सा शेयर रात-द‍िन में मालदार कर दें, कब कंगाल; कुछ कहा नहीं जा सकता. प‍िछले कुछ सालों में तो ऐसा ही हुआ है. साल 2021 के दौरान कई शेयर ने न‍िवेशकों को मालदार क‍िया है. लेक‍िन कुछ ऐसे भी शेयर हैं जो, ज‍ितनी तेजी से ऊपर चढ़े थे, उतनी ही तेजी से नीचे भी आ रहे हैं.

2021 में कई पेनी स्‍टॉक ने न‍िवेशकों को बंपर र‍िटर्न द‍िया है. कई स्‍टॉक ने एक लाख के न‍िवेश पर करोड़ों के भी र‍िटर्न द‍िए हैं. इस सबके बीच एक पेनी स्‍टॉक ऐसा है, ज‍िसने पहले तेजी का र‍िकॉर्ड बनाया लेक‍िन अब वह तेजी से नीचे भी आ रहा है. यद‍ि आपने एक साल पहले इस स्‍टॉक में 1 लाख का न‍िवेश क‍िया होता तो आप फायदे में हो लेक‍िन यद‍ि आपने इसे हाई लेवल पर खरीदा है तो आप नुकसान में ह

35 पैसे से यहां तक चढ़ा शेयर
हम ज‍िस पेनी स्‍टॉक की बात कर रहे हैं वो एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर से जुड़ा हुआ है. इस कंपनी का नाम Proseed India है. 25 जनवरी 2021 को इस कंपनी का शेयर 35 पैसे का था. एक समय इस शेयर ने 194 रुपये का हाई भी टच किया. उस समय इस शेयर में एक लाख रुपये न‍िवेश करने वालों की रकम बढ़कर 2.88 करोड़ रुपये तक हो गई थी. लेक‍िन अब यह शेयर लगातार नीचे आ रहा है.

ग‍िरकर 73 रुपये पर पहुंचा शेयर
यद‍ि आपने इस शेयर में न्‍यूनतम लेवल पर न‍िवेश कि‍या है तो आप फायदे में हैं. लेक‍िन हाई लेवल पर इनवेस्‍ट करने वाले न‍िवेशक नुकसान में हैं. सोमवार को बंद हुए सत्र में यह शेयर 3.40 रुपये की ग‍िरावट के साथ 73 रुपये के स्‍तर पर आ गया. हालांक‍ि राहत की बात यह है क‍ि इस शेयर का 52 हफ्ते का लो 71.30 रुपये है.
शेयर से होने वाले नुकसान को आप ऐसे समझ सकते हैं यद‍ि आपने इसमें 195 रुपये के हाई लेवल पर 1 लाख रुपये लगाया होता तो आज यह घटकर 37 हजार रुपये रह गए होते.

यह कंपनी एग्री कमोडिटीज के ट्रेडिंग और सीड कारोबार से जुड़ी हुई है. यह कई तरह के बीज और सब्जियों के लिए रिसर्च, डेवलपमेंट, उत्पादन, प्रसंस्करण, मार्केटिंग और व्यापार में लगी हुई है. कंपनी की स्थापना 1991 में हुई थी और इसका मुख्यालय हैदराबाद में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + twelve =