Sunday , November 6 2022

 22 अप्रैल 2022

मेष
प्रत्येक क्षेत्र में कुछ बाधाएं उपस्थित होंगी।सामान्य रूप से आशा के अनुरूप प्रगति वाला नहीं रहेगा। किसी भी प्रकार का जोखिम लेना हानि प्रद सिद्ध हो सकता है। व्यापार में लाभ की संभावना कम है। यात्रा में कष्ट अतः वाहन चालन आदि में सावधानी लाभदायक सिद्ध होगी। जनप्रतिनिधियों के लिए उत्तम दिन नहीं है। विशेष रूप से पारिवारिक सुख एवं रोजगार में सामान्य रूप से अच्छी स्थिति रहेगी।
वृष
कनिष्ठ वर्ग का अपेक्षित सहयोग कठिन है।कार्यों की प्रगति से संतुष्टी नहीं मिलेगी। वे आपके इच्छा के अनुकूल कार्य परिणाम नहीं दे सकेंगे। परिवार के सदस्यों के कारण सुख बाधा की स्थिति बन सकती है।संतान पक्ष से भी परेशानी उत्पन्न हो सकती है। सामान्य रूप से दैनिक कार्यों में रोजगार एवं व्यापार में सफलता मिलेगी।कोई महत्वपूर्ण कार्य सफलता कठिन है। दिन सामान्य रहेगा उपयोगी सिद्ध होना नहीं कहा जा सकेगा। नारीवर्ग के लिए व्यवधान या कष्ट की सम्भावना है |

मिथुन
सामाजिक आर्थिक स्थिति उत्तम रहेगी। आशा के अनुरूप कार्य पूर्ण होते दृष्टिगोचर होंगे।जनप्रतिनिधियों के लिए सफलता का दिन है। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा परंतु पेट से संबंधित कष्ट की संभावना बनी रहेगी। यात्रा का उद्देश्य पूर्ण होगा। विरोधियों के विरुद्ध कार्रवाई का उचित दिन है। कनिष्ठ वर्ग एवं प्रतिकूल स्थिति के विरुद्ध आप करवाई कर सकते हैं। मनोबल ऊंचा रहेगा
कर्क
प्रेम या दांपत्य सुख में वृद्धि होगी। रोजगार में अनुकूल स्थितियां उत्पन्न होंगी।विवाह से संबंधित कार्य की प्रगति संतोषप्रद रहेगी। रोजगार, व्यापार में लाभ अपेक्षित होगा। राजनेताओं के लिए उत्तम दिन है। यात्रा का उद्देश्य पूर्ण होना कठिन है। नए कार्य में प्रगति होगी। आर्थिक स्थिति उत्तम रहेगी।

सिंह
विद्या पठन-पाठन एवं चिंतन में दिन व्यस्त हो सकता है।बच्चों की ओर से कोई जिम्मेदारी उत्तरदायित्व प्राप्त हो सकता है। प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी। नए निर्णय लाभदायक सिद्ध होंगे। किसी से महत्वपूर्ण सहयोग मिलने की कोई संभावना नहीं है। इसलिए कोई आवेदन या महत्वपूर्ण कार्य अगर स्थगित कियाजा सकता है तो करना चाहिए। व्यापार में लाभ होगा। रोजगार में कार्य की अधिकता रहेगी।
कन्या
वाद विवाद को टालना उचित होगा।सामान्य रूप से कल की तुलना में दिन उत्तम व्यतीत होगा, परंतु महत्वपूर्ण दिन नहीं कहा जा सकेगा। प्रयासों के परिणाम विलंब से ही सही परंतु आपके पक्ष में आएंगे। आर्थिक संकट या खर्च के योग प्रबल बन सकते हैं। नए कार्य हाथ में नहीं लें। वरिष्ठ एवं कनिष्ठ वर्ग से अपेक्षित सहयोग की संभावना कम है। जनप्रतिनिधियों के लिए दिन प्रतिकूल शारीरिक मानसिक दृष्टि से रहेगा। यात्रा, निर्णय, नए कार्य का शुभारंभ, महत्वपूर्ण हस्ताक्षर, बैठक, सम्बोधन, जन संपर्क या सुझाव, उद्घोषणा आदि के परिणाम संतोषप्रद नहीं होंगे।
तुला
वाद विवाद को टालना उचित होगा।सामान्य रूप से कल की तुलना में दिन उत्तम व्यतीत होगा, परंतु महत्वपूर्ण दिन नहीं कहा जा सकेगा। प्रयासों के परिणाम विलंब से ही सही परंतु आपके पक्ष में आएंगे। आर्थिक संकट या खर्च के योग प्रबल बन सकते हैं। नए कार्य हाथ में नहीं लें। वरिष्ठ एवं कनिष्ठ वर्ग से अपेक्षित सहयोग की संभावना कम है। जनप्रतिनिधियों के लिए दिन प्रतिकूल शारीरिक मानसिक दृष्टि से रहेगा। यात्रा, निर्णय, नए कार्य का शुभारंभ, महत्वपूर्ण हस्ताक्षर, बैठक, सम्बोधन, जन संपर्क या सुझाव, उद्घोषणा आदि के परिणाम संतोषप्रद नहीं होंगे। पुरुष वर्ग के लिए व्यवधान या कष्ट की सम्भावना है |

वृश्चिक
कल की तुलना में दिन महत्वपूर्ण नहीं रहेगा। कार्य सफलता के योग हैं। शुभ समाचार मिलने की संभावना है। आपके किए गए कार्यों के अच्छे परिणाम आज प्राप्त हो सकते हैं। किसी भी कार्य को करने से पूर्व विचार करे चिंता नहीं करे क्योंकि समय आपके पक्ष में है। आर्थिक, रिश्ते, परचित एवं पारिवारिक दृष्टि से दिन अनुकूल नहीं है। राजनेता एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए व्यस्तता का दिन है।

धनु
लाभदायक स्थितियां बनेंगी।व्यापारिक लाभ होगा। उपयोगी दिन सिद्ध होगा।आर्थिक दृष्टि से उत्तम दिन है। महत्वपूर्ण लोगों से विचार-विमर्श हो सकता है। राजनीति राजनेताओं के लिए श्रेष्ठ दिन है। नए कार्य प्रारंभ किए जा सकते हैं। महत्वपूर्ण योजना बन सकती है। दिन भरपूर उपयोग करना भविष्य के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। मनोबल अच्छा रहेगा। दिन का भरपूर उपयोग परामर्षद है। रोजगार व्यापार में कार्य कम होगा, सफलता अधिक मिलेगी।दिन कल की तुलनामे सुखद व्यतीत होगा।
मकर
वाद विवाद से बचने का प्रयास करें। यात्रा में असुविधा हो सकती है।खर्च पर अंकुश रखें। रोजगार एवं व्यापार में कार्य के अधिकता रहेगी परंतु परिणाम आज नहीं मिलेंगे।सुख बाधा हो सकती हैं। अपेक्षित सहयोग में कमी रहेगी।कल से आज का दिन थोड़ा सफल रहेगा।
कुंभ
महत्वपूर्ण कार्य हाथ में आ सकते हैं। राजनेताओं के लिए विशेष उत्तम दिन है। अच्छे लोगों से परिचय बढ़ेगा। कार्य की दृष्टि से आराम पूर्ण दिन है, परंतु समय के सदुपयोग का परामर्श दिया जा सकता है। आर्थिक एवं सामाजिक क्षेत्र में पूर्ण सफलताएं हैं। विद्या ज्ञान प्रतियोगिता में अच्छी सफलता मिलेगीमाह के दिनो मे यह सर्वोत्त्म दिन भी सिद्ध हो सकता है। महीने के स्वर्णिम दिन प्रारंभ हो चुके हैं। प्रयास कर, पूर्ण योजना बनाकर, कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर संपन्न करें। पुरुष वर्ग के लिए व्यवधान या कष्ट की सम्भावना है |
मीन
लंबित कार्य पूर्ण होंगे। अल्प प्रयास से ही कार्य होने के योग हैं। व्यापारिक दृष्टि से उत्तम दिन है।प्रशासनिक वर्ग के लिए विशेष अनुकूल दिन प्रारंभ हो चुके हैं। उच्च अधिकारी वर्ग को अपनी योजना से अवगत कराकर उनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है। कनिष्ठ वर्ग पूर्ण सहयोग करेगा। नए निर्णय यात्रा या नए अवसर के लिए विशेष अनुकूल है।
पं सुभाष पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 4 =