Tuesday , September 6 2022

अमेरिकी नागरिकों को हवाई अड्डे न आने की दी सलाह

:काबुल. तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान छोड़ने वालों की इच्छा रखने वालों संख्या लगातार बढ़ रही है. पिछले कई दिनों से काबुल एयरपोर्ट पर हजारों लोगों की भीड़ बनी हुई है. काबुल स्थित अमेरिकी एंबेसी ने शनिवार को अपने नागरिकों को दिशा निर्देश जारी किए हैं. इसमें कहा गया है कि अमेरिकी नागरिक काबुल एयरपोर्ट की तरफ यात्रा करने से बचें. उन्हें एयरपोर्ट के फाटकों से बचने और दूर रहने की सलाह दे जाती है.

एंबेसी की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया कि जब तक अमेरिकी सरकार के प्रतिनिधि से व्यक्तिगत तौर पर कोई निर्देश नहीं मिलते तब तक एयरपोर्ट पर न आए. इसके साथ ही यह भी बताया गया कि यह सारे कदम काबुल हवाई अड्डे के गेट्स के बाहर संभावित सुरक्षा खतरों के कारण उठाए जा रहे हैं.

इसके साथ ही एंबेसी की तरफ से यह भी कहा गया है कि जो अमेरिकी नागरिक अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं और उन्होंने अभी तक प्रत्यावर्तन फॉर्म नहीं भरा है वह जल्द से जल्द इसे पूरा कर लें. इसके साथ ही यह भी कहा गया कि जो लोग अप्रवासी वीजा का इंतजार कर रहे हैं और वे यहां से जाना चाहते हैं वे भी इस फॉर्म को पूरा करें.

अमेरिकी एंबेसी ने किसी भी नागरिक को फ्लाइट्स की उड़ान के बारे में सूचना लेने के लिए काबुल में अमेरिकी दूतावास में कॉल नहीं करने को कहा है. निर्देश में साफ तौर पर कहा गया है कि यह प्रत्यावर्तन फॉर्म ही फ्लाइट्स के बारे में कम्युनिकेट करने का एकमात्र तरीका है.

एंबेसी ने अपने निर्देश में कहा कि भविष्य में सुरक्षा स्थित में बदलाव आने पर हम पंजीकृत अमेरिकी नागरिक से संपर्क करेंगे. दूतावास की तरफ से नागरिकों को सतर्क रहने के साथ साथ कुछ अतिरिक्त निर्देश भी दिए गए.

हर समय अपने आस पास के बारे में जागरूक और सतर्क रहें. जब आप भीड़ भाड़ वाली जगहों पर हों तो विशेष ध्यान दें.
आवाजाही के लिए संबंधित स्थानीय अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें.
आपातकालीन स्थिति में एक आकस्मिक योजना बनाए और ट्रैवलर्स चेकलिस्ट की समीक्षा करें.
सुरक्षा और अन्य अलर्ट पाने के लिए स्मार्ट ट्रैवलर एनरोलमेंट प्रोग्राममें नामांकन करें जिससे किसी आपात स्थिति में आपको ढूंढना आसान हो सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × 4 =