Monday , August 29 2022

अजीबोगरीब बीमारी सिर्फ ब्रेड और दही पर जीता है लड़का

नॉरफोक:अक्सर माता-पिता की बच्चों को लेकर शिकायत होती है कि वो खाना ठीक से नहीं खाते हैं. यूनाइटेड किंगडम के एक 12 साल के लड़के को लेकर भी उसके पेरेंट्स की यही शिकायत थी. इसी बीच उन्हें पता चला कि बेटे को दुनिया की सबसे अजीबोगरीब बीमारी है, जिसके चलते उसे खाने की ओर देखने का भी मन नहीं करता.

12 साल का एश्टन फिशर खाने के नाम पर सिर्फ ब्रेड और फ्रूट योगहर्ट खाता है. बाकी बच्चों की तरह ग्रोइंग एज होने के बाद भी बेटे की सिलेक्टिव डायट को लेकर उसके माता-पिता तंग हो चुके थे, ऐसे में उन्होंने उसे फूड एक्सपर्ट के पास ले जाना सही समझा. जब एक्सपर्ट ने बच्चे के फसी ईटर होने की बात सुनी तो उन्हें उसकी प्रॉब्लम का फटाफट पता चल गया.

एश्टन फिशर की बढ़ती उम्र में उसका सिलेक्टिव खाना उसकी ग्रोथ के लिए भी अच्छा नहीं है. यूनाइटेड किंगडम के नॉरफोक में रहने वाले एश्टन को अगर उसके माता-पिता ब्रेड और योगहर्ट के अलावा कुछ और खिलाने की कोशिश भी करते, तो वो रोने लगता था और डर जाता था. इसके पीछे की वजह किसी को समझ नहीं आ रही थी. एश्टन की मां कारा को लगता था कि बच्चा खाने में नखरे करता है. पेरेंट्स को इस बात की चिंता थी कि वो खाना ठीक नहीं खाएगा तो शरीर की ज़रूरतें कैसे पूरी कर सकेगा. किसी त्यौहार में उसे अच्छे खाने के पास भी लाया जाता था तो वो खाने की महक बर्दाश्त नहीं कर पाता था.
एश्टन की हालत देखते हुए उसके माता-पिता ने पहले उसे डायटीशियन को दिखाया. हालांकि इसका कोई फायदा नहीं हुआ, क्योंकि एश्टन को खाने से ही डर लगता था. आखिरकार जुलाई में जब एश्टन को ईटिंग डिसऑर्डर स्पेशलिस्ट को दिखाया गया, तब पता चला कि एश्टन को खाने से ही डर लगता है. जिसकी वजह से एश्टन कुछ भी अलग खाने से डरता है. हालांकि अब एश्टन को काउंसलिंग और अन्य तरीकों से कुछ अलग खाने के लिए तैयार किया जा रहा है. वो बात अलग है कि उसे हैम सैंडविच, रोस्ट डिनर, प्रिंगल्स और चिकन नगेट्स जैसी अनहेल्दी चीज़ें खाने को कही जा रही हैं और वो इसके लिए धीरे-धीरे तैयार हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fifteen − six =