Sunday , August 28 2022

अब उन्नाव का मियागंज बनेगा मायागंज

उन्नाव. उत्तर प्रदेश में जिलों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने के साथ ही ग्राम पंचायतों के नाम में भी बदलाव हो रहा है. इसी क्रम में अब उन्नाव की ग्राम पंचायत मियांगंज का नाम भी बदलने की संस्तुति कर दी गई है. मियांगंज का नाम बदलकर अब मायागंज रखने की तैयारी है. इस संबंध में उन्नाव के डीएम रवींद्र कुमार ने उत्तर प्रदेश शासन को एक पत्र भी भेजा है. माना जा रहा है कि जल्द ही मियांगंज का नाम बदल जाएगा और फिर इसे मायागंज के नाम से जाना जाएगा.
उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत मियांगंज की खुली बैठक में ये प्रस्ताव पारित किया गया था कि अब नाम परिवर्तित कर मियांगंज को मायागंज किया जाए. जिसके बाद जिला कलेक्टर को इस संबंध में संस्तुति की गई थी. डीएम ने अब आगे की कार्रवाई करते हुए शासन को संस्तुति पत्र भेजा है.

उल्लेखनीय है कि नाम बदलने के क्रम में सबसे पहले मुगलसराय स्टेशन का नाम बदल कर पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन कर दिया गया. बाद में मुगलसराय तहसील का नाम भी पंडित दीन दयाल उपाध्याय कर दिया गया.

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद से ही लगातार शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जा रहे हैं. इलाहबाद का नाम बदल कर प्रयागराज कर दिया गया है. इसके बाद प्रयागराज के चार रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदले गए. पहले इलाहबाद जंक्‍शन को प्रयागराज जंक्‍शन कर दिया गया, फिर इलाहाबाद सिटी स्टेशन, रामबाग और इलाहाबाद छिवकी स्टेशन का भी नाम बदल दिया गया है. साथ ही प्रयागराज घाट का नाम बदलकर प्रयागराज संगम कर दिया गया.
वहीं फैजाबाद जिले का नाम बदल कर भी अयोध्या कर दिया गया है. पहले अयोध्या शहर फैजाबाद के अंतर्गत आता था लेकिन अब पूरे जिले का ही नाम फैजाबाद कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

18 + sixteen =