The President of India, Smt. Droupadi Murmu addressing the Nation on the eve of 76th Independence Day, in New Delhi on August 14, 2022.

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के जन्म दिन की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

एक संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, “मैं हमारे संविधान निर्माता, बाबासाहेब भीमराव रामजी अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देती हूं।

ज्ञान और विलक्षणता के प्रतीक डॉ. अम्बेडकर ने विपरीत परिस्थितियों में भी, एक शिक्षाविद्, कानूनी विशेषज्ञ, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक के रूप में अथक रूप से काम किया और राष्ट्र के कल्याण के लिए ज्ञान का प्रसार किया। उनका मूल मंत्र- वंचित समुदाय को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए शिक्षित हो, संगठित बनो और संघर्ष करो, का हमेशा ही औचित्य बना रहेगा। कानून के शासन में उनका अटूट विश्वास और सामाजिक और आर्थिक समानता के लिए प्रतिबद्धता हमारे लोकतंत्र का संबल है।

इस अवसर पर, आइए हम अम्बेडकर के आदर्शों और जीवन मूल्यों को अपनाने का संकल्प लें और एक समतावादी और समृद्ध राष्ट्र और समाज बनाने के लिए आगे बढ़ते रहें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *