नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 को सकुशल संपन्न कराने के उद्देश्य से विकास भवन सभागार सीडीओ श्री ऋषिराज की उपस्थिति में सेक्टर/ज़ोनल मजिस्ट्रेट्स का प्रशिक्षण कराया गया।
दो पालियों में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान प्रथम पाली में मास्टर ट्रेनर्स और द्वितीय पाली में सेक्टर / ज़ोनल मजिस्ट्रेट्स को उनके कार्य/दायित्वों के बारे में प्रोजेक्टर व पीपीटी के माध्यम विधिवत जानकारी दी गई। इस मौके पर सेक्टर/ ज़ोनल मजिस्ट्रेट्स को निर्देश दिये गए कि वे अपने अधीन सभी बूथों का निरंतर भ्रमण करते रहें ताकि किसी भी प्रकार समस्या उत्पन्न होने की स्थिति से समय रहते निपटा जा सके।बताया गया कि आयोग द्वारा आवंटित जोन/ सेक्टर में आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराने का दायित्व भी संबंधित ज़ोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट्स का होता है। मतदान के दिन सभी सेक्टर / ज़ोनल मजिस्ट्रेट्स अपने बूथों का भ्रमण करते हुए प्रत्येक दो घंटे के अंतराल पर पूर्ण हुए मतदान के प्रतिशत की (महिला / पुरुष) वार सूचना आरओ/एआरओ के माध्यम से ज़िला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। मतदान समाप्ति पर पीठासीन अधिकारियों द्वारा सील्ड मतपेटिकाओं एवं प्रपत्रों के लिफ़ाफ़ों को स्ट्रॉंग रूम में जमा कराने का दायित्व भी सेक्टर/ ज़ोनल मजिस्ट्रेट्स का होगा।इस दौरान प्रशिक्षकों द्वारा मतपेटिकाओं की सीलिंग प्रक्रिया का भी प्रयोगात्मक प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण के दौरान सीडीओ/प्रभारी मतदान एवं मतगणना कार्मिक ने कहा कि अफ़वाह को फैलाने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी जाए। अराजकता फैलाने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष, पारदर्शी एवं त्रुटि रहित निर्वाचन संपन्न कराना हमारा लक्ष्य है। सभी सेक्टर / ज़ोनल मजिस्ट्रेट निर्भीक होकर अपने निर्वाचन के दायित्वों का पालन कराना सुनिश्चित करें।किसी भी प्रकार समस्या होने पर तत्काल जिला प्रशासन को अवगत कराया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *