अमित शाह ने नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन कर अपने उद्बोधन में कहा कि देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र को समग्र विकास की अवधारणा पर बढ़ाया जा रहा है ।
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया । समारोह में 43 एकड़ में विस्तारित तथा 550 करोड़ रुपये से निर्मित मेडिकल कॉलेज भवन परिसर का लोकार्पण किया गया । इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री श्री शाह ने कहा कि देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र को समग्र विकास (होलेस्टिक अप्रोच) की अवधारणा पर बढ़ाया जा रहा है। सबसे पहले स्वच्छता अभियान चलाकर आम जनमानस में एक संस्कार डालने की शुरुआत की गई। इसके बाद योग, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, फिट इंडिया, खेलो इंडिया, इंद्रधनुष अभियान, पोषण अभियान और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को नया स्वरुप दिया गया। हमने स्वास्थ्य सेवाओं को गांव-गांव तक पहुंचाने का प्रयास किया।
गृह मंत्री श्री शाह ने कहा कि आजादी के अमृत वर्ष में देश समग्र विश्व का सिरमौर बने। ऐसे शक्तिशाली और प्रगतिशील भारत का निर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है। स्वास्थ्य के साथ स्वच्छता भी जुड़ी हुई है। देश में 10 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है। योग को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना से अब तक 7 करोड़ से अधिक गरीबों का निःशुल्क उपचार किया गया है। इंद्रधनुष अभियान में सभी बच्चों को जीवन रक्षक टीके लगाये जा रहे हैं। कोरोना के बाद 60 हजार करोड़ रुपये व्यय करके स्वास्थ्य संरचना को नया रुप देकर गांव-गांव तक पहुंचाया जा रहा है। यह समग्र विकास की अवधारणा से ही संभव हुआ है।
गृह मंत्री श्री शाह ने कहा कि गत वर्ष के बजट में स्वास्थ्य के लिये 94 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान था। जिसमें इस वर्ष 30 हजार करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है। देश में वर्ष 2021-22 के पहले मेडिकल कॉलेज में 51 हजार 300 डॉक्टर तैयार होते थे। अब यह बढ़कर 89 हजार 900 हो गई है। एमबीबीएस के साथ-साथ एमडी और एमएस की सीटें भी बढ़ाई जा रही हैं। देश में 22 नये एम्स अस्पताल बनाये गये हैं। मध्यप्रदेश में एमबीबीएस की 2055 सीटें उपलब्ध थीं, जो शीघ्र ही बढ़कर 3700 हो जायेंगी। राज्य सरकार ने दमोह, छतरपुर और सिवनी में भी मेडिकल कॉलेज खोलने का संकल्प लिया है।
गृह मंत्री श्री शाह ने कहा कि भगवान श्री राम की पावन धरा विन्ध्य के सतना में मेडिकल कॉलेज की स्थापना चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी। सतना मेडिकल कॉलेज में रोगियो को महानगरों की तरह उपचार की सभी सुविधायें मिलेंगी। अब इस क्षेत्र के बच्चों को मेडिकल की पढ़ाई के लिये बाहर जाने की जरुरत नहीं होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *