इन सामाजिक अधिकारिता शिविर के आयोजन का उद्देश्य 50000 से अधिक ऐसे दिव्यांग व्यक्तियों (दिव्यांगजन) को विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण वितरित करना है, जिन्हें पूर्व में सहायता प्रदान करने के लिए चुना जा चुका है

भारत सरकार का सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय देश के दिव्यांग व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों को सशक्त बनाने के उद्देश्य को पूरा करने हेतु देश भर में 20 स्थानों पर ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ आयोजित कर रहा है। इन शिविरों का लक्ष्य भारत सरकार की एडीआईपी (सहायता एवं सहायक उपकरणों की खरीद/फिटिंग के लिए दिव्यांग जनों को सहायता) योजना के तहत 50000 से ऐसे दिव्यांग व्यक्तियों (दिव्यांगजन) को विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण वितरित करना है, जिन्हें पूर्व में सहायता प्रदान करने के लिए चुना जा चुका है।

ये कार्यक्रम देश के 09 राज्यों को लाभान्वित करेंगे और इससे सबंधित सभी शिविर ऑनलाइन जुड़े रहेंगे। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कुमारी प्रतिमा भौमिक 25 नवंबर, 2023 को व्यक्तिगत रूप से महाराष्ट्र में औरंगाबाद के कैलाश शिल्प सांस्कृतिक सभागृह में आयोजित वितरण शिविर में भाग लेंगी, जबकि राज्य मंत्री श्री ए नारायणस्वामी आंध्र प्रदेश के कडप्पा के जिला परिषद सभागार में संचालित शिविर में हिस्सा लेंगे।

इन शिविरों के आयोजन का उद्देश्य पूरे देश में एक समावेशी समाज के लिए एक सार्थक दृष्टिकोण तैयार करना है, जो दिव्यांग व्यक्तियों हेतु सशक्तिकरण और उनके जीवन को विभिन्न सुविधाओं के साथ सुनिश्चित करना है। इसका लक्ष्य दिव्यांग जनों को समान अवसर प्रदान करना भी है, जिससे वे उत्पादक, सुरक्षित व सम्मानजनक जीवन का निर्वहन कर सकें। इन वितरण शिविरों का आयोजन भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) द्वारा भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) के माध्यम से किया जा रहा है, जो कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य करने वाला एक सार्वजनिक उपक्रम है। यह एक नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे, जिनमें मोटर चालित तिपहिया साइकिलें, हाथ से चलने वाली तिपहिया साइकिलें, फोल्डिंग व्हीलचेयर, वॉकर, छड़ी, ब्रेल किट, रोलर्स, बी.टी.ई. श्रवण यंत्र, सी.पी. कुर्सियां, सेंसर आधारित इलेक्ट्रॉनिक सुगम्य छड़ी, स्मार्टफोन, ब्रेल किट, ए.डी.एल. किट (कुष्ठ रोग के लिए सहायक) और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए कृत्रिम अंग तथा कैलीपर्स शामिल हैं।

इन सहायक उपकरणों के वितरण का उद्देश्य योजना के तहत लाभार्थियों को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें समाज की मुख्यधारा में एकीकृत करने के लिए सशक्त बनाना है।

इस कार्यक्रम को सुबह 11 बजे से एलिम्को के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। जिसका लिंक www.youtube.com/alimcohq पर उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *