मथुरा। उoप्रo न्यायिक सेवा संघ की कार्यकारिणी की आनलाइन बैठक आयोजित की गयी। बैठक में श्री रणधीर सिंह अध्यक्ष, ( मथुरा में जुवनाइल जस्टिस कोर्ट के न्यायिक अधिकारी) इरफान अहमद उपाध्यक्ष, श्री हरेन्द्र बहादुर सिंह महासचिव श्रीमती शुभी गुप्ता कनिष्ठ उपाध्यक्ष तथा संघ के कार्यकारिणी के अन्य सदस्यों के द्वारा भाग लिया गया।

बैठक में कार्यकारिणी के सदस्यों के द्वारा पीलीभीत जिलाधिकारी के द्वारा जुवनाईल जस्टिस बोर्ड के न्यायिक अधिकारी के द्वारा न्यायिक कार्य करने के दौरान सशस्त्र पुलिस बल के साथ न्यायालय में जाकर वीडियोग्राफी कराते हुये किये दुर्व्यवहारपूर्ण की भर्त्सना की गयी।

कार्यकारिणी के सदस्यों के द्वारा विचारविमर्श के दौरान जिलाधिकारी श्री प्रवीण कुमार लक्षकार के द्वारा दिखायी गयी हेकड़ी को न्यायिक कार्यवाही में बाधा पहुंचाना बताते हुये यह भी कहा गया है कि यदि प्रशासनिक अधिकारी न्यायिक अधिकारी के साथ इस प्रकार से पेश आयेंगे तो इससे न्यायिक अधिकारी स्वतंत्र होकर कार्य नही कर पायेगें। कार्यकारिणी के कुछ सदस्यों के द्वारा यह भी कहा गया है कि श्री प्रवीण कुमार लक्षकार जहां पर भी तैनात रहे हैं, वहां पर उनका व्यवहार न्यायिक अधिकारियों के प्रति अच्छा नही रहा है तथा पीलीभीत की घटना उनके आचरण की पराकाष्ठा है। कार्यकारिणी के कुछ सदस्यों के द्वारा यह भी कहा गया है कि श्री प्रवीण कुमार लक्षकार के द्वारा गलत तरीके से प्रावधानों का उल्लेख करते हुये समाचार पत्र में सफाई दिया गया है कि वह न्यायिक कार्य का निरीक्षण करने के लिये स्वतंत्र हैं।

अतः कार्यकारिणी के सभी सदस्यों के द्वारा जुवनाइल जस्टिस बोर्ड के न्यायिक अधिकारी के साथ किये गये दुर्व्यवहार की घोर निंदा करते हुये सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया है कि श्री प्रवीण कुमार लक्षकार के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही किये जाने हेतु प्रत्यावेदन माननीय मुख्यमंत्री उ0प्र0 सरकार को प्रेषित / प्रस्तुत कर जिलाधिकारी पीलीभीत श्री प्रवीण कुमार लक्षकार के विरूद्ध त्वरित कार्यवाही करने की मांग की गयी, ताकि न्यायिक अधिकारी बिना किसी बाहरी दबाव के स्वतंत्र, निष्पक्ष व निडर होकर कार्य कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *