उन्नाव, नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 को निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल, शांतिपूर्वक व सुचारु ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से विकास भवन सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अपूर्वा दुबे की उपस्थिति में समस्त ज़ोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट्स को द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया।
दो पालियों में आयोजित द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान प्रथम पाली में मास्टर ट्रेनर्स और द्वितीय पाली में सेक्टर / ज़ोनल मजिस्ट्रेट्स को उनके कार्य/दायित्वों के बारे में प्रोजेक्टर व पीपीटी के माध्यम विधिवत जानकारी दी गई। इस मौके पर डीईओ ने सेक्टर/ ज़ोनल मजिस्ट्रेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन को सुचारु रूप से सम्पन्न कराने के लिए समयबद्धता व निर्वाचन प्रक्रिया का विधिवत ज्ञान होना आवश्यक है।उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा आवंटित जोन/ सेक्टर में आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराने का दायित्व संबंधित संबंधित सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट्स का होता है। उन्होंने कहा कि अफ़वाह फैलाने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी जाए।सभी मजिस्ट्रेट्स अपने अपने क्षेत्र की गतिविधियों से अपडेट रहें।अराजकता फैलाने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष, पारदर्शी एवं त्रुटि रहित निर्वाचन संपन्न कराना हमारा लक्ष्य है। सभी सेक्टर / ज़ोनल मजिस्ट्रेट निर्भीक होकर अपने निर्वाचन के दायित्वों का पालन कराना सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार समस्या होने पर तत्काल जिला प्रशासन को अवगत कराया जाए।उन्होंने कहा कि समस्त नियुक्त अधिकारी गण अनुभवी हैं सभी को विगत चुनावों का भी पर्याप्त अनुभव है इसलिए सभी मजिस्ट्रेट्स अत्यंत सूझबूझ के साथ संवेदनशील कारकों को पहचान कर विवेकपूर्ण निर्णय लेकर शांतिपूर्वक निर्वाचन संपन्न करायें।मुझे पूरा विश्वास है कि हमारी टीम स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सफल निर्वाचन सम्पन्न करायेगी।
प्रशिक्षण के दौरान सेक्टर ज़ोनल मजिस्ट्रेट को मतपेटिकाओं के संचालन का प्रशिक्षण भी दिया गया। अंत में एक प्रश्नपत्र के माध्यम से लिखित परीक्षा कराई गई।
प्रशिक्षण के दौरान सीडीओ ऋषिराज, सिटी मजिस्ट्रेट वीके गुप्ता, ज़िला विकास अधिकारी संजय कुमार पाण्डेय, प्रशिक्षक जय सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *