उन्नाव- जिलाधिकारी महोदया उन्नाव की अध्यक्षता में पन्नालाल हॉल कलेक्ट्रेट के सभागार में वर्ष-2023 की ’’जिला सड़क सुरक्षा समिति’’  की सप्तम् बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी सम्बन्धित विभागों के सदस्यगणों के अतिरिक्त अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व), सिटी मजिस्ट्रेट उन्नाव उपस्थित हुए।
बैठक में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने, उन्हे कम करने हेतु बैठक के समस्त एजेण्डा बिन्दुओं पर विस्तार से समीक्षा की गई, जिसमें सम्बन्धित विभाग के उपस्थित अधिकारियों को निम्नवत् आवश्यक निर्देश दिये गये।
1. एन0एच0ए0आई0 द्वारा प्रस्तुत की गई सूचना पर निर्देशित किया गया कि एन0एच0-27 पर डिवाइडर व सड़क के किनारे झाडियों को काटने एवं सड़क गड्ढों के मरम्मतीकरण का कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाये। पूर्व में गड्ढामुक्ति का जो कार्य कराया गया है उसके चैनेजवार फोटोग्राफ सहित आख्या प्रस्तुत की जाये।
2. आजाद मार्ग चौराहे पर लगी हाई मास्ट मरकरी लाइट क्यों हटवाई गई और हटवाने से पूर्व पूछा क्यों नहीं गया। इसका उत्तर प्रस्तुत करने के लिये टी0एस0आई0 को निर्देशित किया गया। क्यांकि उक्त चौराहा दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र के अन्तर्गत आता हैए जिसमें प्रायः दुर्घटनायें घटित होती रहती है।
3. आजाद मार्ग चौराहा एवं गदन खेड़ा चौराहा पर दुर्घटनाओ को देखते हुए
जिग-जैग बैरियर लगाने हेतु टी0एस0आई0 को निर्देशित किया गया ताकि वहां पर ट्रैफिक की रफ्तार कम हो और दुर्घटनायें घटित होने से रोका जा सके।
4. ए0आर0एम0 उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगमए उन्नाव डिपो को निर्देशित
किया गया कि कानपुर से उन्नाव आने वाले इलेक्ट्रानिक बसे अपने पड़ाव अड्डे से इतर खड़ी की जाती है। ऐसी बसो का चिन्हांकन किये जाने हेतु निर्देशित किया गया था किन्तु अब तक इनके द्वारा ऐसी बसों का चिन्हांकन नहीं किया गया है। इस पर घोर अप्रशन्नता व्यक्त की गई तथा निर्देशित किया गया कि ए0आर0एम0 तथा ए0आर0टी0ओ0 संयुक्त रूप से ऐसी बसो का चिन्हांकन करके दो दिवस में आख्या प्रस्तुत करे।
1. ई-रिक्शा के पड़ाव अड्डों तथा उनके संचालन के रूटों का निर्धारण पहले ही
किया जा चुका है किन्तु ई.रिक्शा अपने पड़ाव अड्डे पर न खड़े करके सड़को पर खड़े करते हैं जिससे दुर्घटना घटित होने की सम्भावना प्रबल रहती है। टी0एस0आई0 को निर्देशित किया गया कि ऐसे ई-रिक्शों का चालान एवं निरूद्ध करने की कार्यवाही तेज करे व रिपोर्ट से अवगत कराये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *