केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में आम नागरिकों तक जानकारी पहुंचाने और उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक राष्ट्रव्यापी आउटरीच पहल विकसित भारत संकल्प यात्रा ने पलक्कड़ जिले में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। इस यात्रा के माध्यम से कल थेनकुरिसी जंक्शन और कोट्टई में स्थानीय समुदायों को सफलतापूर्वक इसमें शामिल किया गया, जागरूकता फैलाई गई और विभिन्न सामाजिक कल्याण एवं विकास कार्यक्रमों के बारे में ज्ञान के साथ आम जनों को सशक्त बनाने वाली सूचनाओं का प्रसार किया गया।

थेनकुरिसी में आयोजित कार्यक्रम के जरिये प्रधानमंत्री की प्रमुख योजनाओं के सकारात्मक प्रभाव का उल्लेख किया गया। थेनकुरिसी कार्यक्रम कुझलमन्नम ब्लॉक पंचायत के अध्यक्ष टीके देवदास और थेनकुरिसी ग्रामपंचायत के अध्यक्ष भार्गवन के नेतृत्व में शुरू हुआ और इन दोनों ने सरकार की योजनाओं का लाभ सीधे आम लोगों तक पहुंचाने में केंद्र सरकार के प्रयासों की सराहना की।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की प्रमुख योजनाओं के सकारात्मक प्रभाव को प्रदर्शित किया गया, जिसमें प्रधानमंत्री जन धन योजना, आयुष्मान भारत, किसान सम्मान निधि, पीएम प्रणाम, उज्ज्वला योजना, जन औषधि, खेलो इंडिया और किसान उत्पादक संगठन के लाभार्थियों ने अपने प्रत्यक्ष अनुभव साझा किए। विशेष रूप से यह जानकारी प्राप्त हुई है कि कोट्टायी ग्रामपंचायत ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 100% परिपूर्णता हासिल की है।

 

संवादात्मक प्रश्नोत्तरी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने प्रतिभागियों को आकर्षित किया

 

दिवस नोडल अधिकारी और केनरा बैंक की थेनकुरिसी शाखा प्रबंधक सियामजीत ने एक अनूठी व आकर्षक पहल करते हुए प्रमुख योजनाओं के विवरण पर एक प्रश्नोत्तरी आयोजित की, जिससे प्रतिभागियों के बीच संवादात्मक सूचनाओं को सीखने व समझने को बढ़ावा मिला। सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने आयोजन को और भी जीवंत बना दिया, जिससे लगभग 600-700 उपस्थित लोग आकृष्ट हुए।

 

ड्रोन डेमो की मुख्य बातें तथ्य- कृषि विज्ञान केंद्र सहयोग

 

ड्रोन डेमो, फैक्ट और कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से दोनों स्थानों पर आयोजित किया गया था। इस सहयोग ने कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के प्रभावी उपयोग को लोगों के समक्ष प्रदर्शित किया।

 

यह यात्रा आगे की तरफ बढ़ती रखेगी और कल पराली तथा पिरयिरी ग्राम पंचायतों तक पहुंचेगी। यह यात्रा लोगों के बीच जागरूकता फैलाना जारी रखेगी और समुदायों को उनकी भलाई के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में जानकारी देकर सशक्त भी बनाएगी।

 

विकसित भारत संकल्प यात्रा सरकार और देश के नागरिकों के बीच की खाई को पाटने के लिए एक शक्तिशाली घटक के रूप में उभर का सामने आई है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि विभिन्न योजनाओं का लाभ उन सभी लोगों तक पहुंचे, जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है। पलक्कड़ में यात्रा की सफलता ने देश भर में नागरिकों के जीवन को सशक्त बनाने और उनके सामान्य जीवन में परिवर्तन लाने के उद्देश्य से भविष्य की आउटरीच पहल के लिए एक मानक स्थापित कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *