उन्नाव- अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में राम लला विराजमान होने वाले हैं ऐसे में पूरा देश राम मय है। यही नहीं प्रभु राम के जीवन काल में उन्नाव की धरती से विशेष लगाव रहा है सीता माता ने अपने पुत्र लव और कुश को यही उन्नाव के जानकी कुंड में ही जन्म दिया था ।
और यही लव कुश ने अपने शिक्षा और दीक्षा ग्रहण की थी इसके बाद प्रभु श्रीराम और लव कुश का आमना सामना अश्व मेघ यज्ञ के दौरान भी इसी उन्नाव की धरती पर ही हुआ था।
उन्नाव से जनकी कुंड परियर जाने वाले करीब 18 किलोमीटर के इस मार्ग का चौड़ीकरण 2018 में हुआ था। लेकिन इसके एक वर्ष पूर्व आबादी क्षेत्र सरोसी, करोवन और रघुनाथ खेड़ा में सदर विधायक द्वारा सीसी मार्ग का निर्माण कार्य कराया गया था लेकिन इसमें नाली निर्माण नही हो पाया था। जल निकासी की उचित व्यवस्था न हो पाने के कारण यह सीसी सड़क कुछ ही वर्षों में जर्जर होने लगा था। अब जब सड़क निर्माण के 6 वर्ष बीत चुके है लोक निर्माण विभाग की तरफ से 2 किलोमीटर सी सी मार्ग पर मरम्मती करण करवाया गया है। नाली निर्माण न होने की वजह से हालत जस की तस बनी हुई है। सड़क फिर से टूटने लगी है लेकिन विभाग ने छुटपुट मरम्मत करके पल्ला झाड़ लिया है। इस मार्ग से दिन रात मिट्टी से भरे वाहन फर्राटा भरते हैं । माटी आसपास के भट्ठों पर सप्लाई की जाती है । यही नहीं इंट्री माफिया ने एआरटीओ से बचने के लिए आजकल यही रास्ता अपनाया हुआ है l जिसकी वजह से 40 टन की कम क्षमता वाले इस मार्ग पर 70 से 80 टन वजनी वाहन गुजर रहे हैं जो सड़क की जान निकलने के लिए काफी हैं । लेकिन इस ओर ना तो एआरटीओ प्रवर्तन ध्यान दे रहा है और ना ही खनन विभाग। अक्टूबर 2023 में सदर विधायक पंकज गुप्ता ने अधिशाषी अभियंता प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग को पत्र लिखकर सड़क से जुड़ी समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा था कि उनके विधानसभा क्षेत्र में बनी यह सड़क काफी जर्जर हो चुकी है इस मार्ग में परियर घाट में बालू एवं मिट्टी का खनन सरकारी पट्टा कई वर्षों से चल रहा है जिसकी वजह से मार्ग पर हैवी ओवरलोडेड वाहन का अत्यधिक आवागमन रहता है। इसके अलावा मार्ग के आबादी भागों में समुचित जल निकासी की व्यवस्था न होने से जल भराव की स्थिति बनी रहती है । इसके कारण मार्ग आबादी भाग में अत्यधिक क्षतिग्रस्त हो गया है। मार्ग के आबादी भाग करोवन मोड रघुनाथ खेड़ा करोवन सरोसी सिकंदरपुर में मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। अतः मार्ग के आबादी भाग में विशेष मरमती करण करके सीसी रोड एवं नाली का निर्माण का प्रस्ताव शासन में भेजने का कष्ट करें।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *