उन्नाव 18 जनवरी 2023 (सू0वि0) कलेक्ट्रेट स्थित पन्नालाल सभागार में जिलाधिकारी श्रीमती अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता तथा एसपी सिद्धार्थ शंकर मीना की उपस्थिति में 05 जनवरी से 04 फरवरी 2023 तक आयोजित किये जा रहे सड़क सुरक्षा माह को लेकर बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में डीएम द्वारा सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की जयन्ती के अवसर पर 23 जनवरी को पूर्वान्ह 11.00 बजे से कक्षा 8 से 12 तक के समस्त विद्यालयों के छात्रों एवं उच्च शिक्षा के सभी विद्यार्थियों को एक साथ मानव श्रृखला निर्माण एवं सड़क सुरक्षा शपथ दिलवाये जाने के निर्देश दिये गये हैं। मानव श्रृंखला में समस्त विभागों के अधिकारी/कर्मचारी, एनजीओ, स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संगठनों, एनएसएस, स्काउट गाइड सहित आम जनमानस की अधिकाधिक संख्या में सहभागिता सुनिश्चित की जाए। मानव श्रंृखला का आयोजन जनपद स्तर, तहसील स्तर एवं ब्लाक स्तर पर किया जायेगा।
इस अवसर पर जनपद में चिन्हित किये गये 26 ब्लैक स्पॉट्स के निरीक्षण एवं सुधारात्मक कार्यवाही, डग्गामार अनाधिकृत वाहन संचालन, ओवरलोडिंग आदि की समीक्षा करते हुए डीएम ने एआरटीओ को निर्देश दिये कि प्रदूषण, लाइसेंस, अनफिट स्कूली वाहन आदि को लेकर अभियान चलाया जाए। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा के पूरे इंतेजाम किए जाएं। अज्ञात वाहन से हताहत होने पर सोलेसियम स्कीम के तहत रु 2 लाख (मृत्यु की दशा में तथा चोट लगने पर रू पचास हजार की धनराशि से सम्बंधित को लाभान्वित कराया जाए। पुलिस विभाग को निर्देश दिये कि गुड समेरिटन से अच्छा व्यवहार किया जाए। उन्होने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट अवश्य पहनें। चार पहिया वाहन चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट लगाएं। लेन ड्राइविंग के नियमों का पालन करें। तेज रफ्तार से वाहन नहीं चलायें। गलत दिशा में वाहन नहीं चलायें। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करें। शराब पीकर या नशें की हालत में वाहन न चलाएं। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद हेतु सदैव तत्पर रहें। दुर्घटना होने की स्थिति में किसी भी प्रकार की मदद लेने के लिए आपातकालीन सेवाएं 108 एवं 112 तथा हेल्पलाइन नम्बर 1800-1800-151 पर कॉल करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) नरेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) विकास कुमार सिंह, नगर मजिस्टेªट विजेता, एसडीम सदर नूपुर गोयल, सीओ सदर आशुतोष कुमार, एआरटीओ प्रवर्तन ए के सिंह सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी गण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *