उन्नाव 18 अप्रैल 2023 (सू0वि0) ईद-उल-फितर का त्यौहार चन्द्रदर्शन के अनुसार दिनांक 22/23.04.2023 को शान्तिपूर्ण, सकुशल एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाये जाने के दृष्टिगत विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी श्रीमती अपूर्वा दुबे की अध्यक्षता व एसपी श्री सिद्धार्थ शंकर मीना की उपस्थिति में जिले के संभ्रान्त नागरिकों, धर्म गुरूओं, विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों तथा अधिकारियों के साथ पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में विभिन्न धर्म गुरूओं व गणमान्य व्यक्तियों द्वारा ईद-उल-फितर को लेकर विभिन्न प्रकार की समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया, जिसको लेकर जिलाधिकारी ने सभी को आश्वस्त किया कि दिये गए सुझावों/समस्याओं का संज्ञान लेकर आवश्यक कार्यवाही करायी जाएगी। इस मौके पर डीएम ने समस्त नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ईद-उल-फितर के दृष्टिगत नगरीय/ग्रामीण क्षेत्रों तथा ईदगाहों के आस-पास विशेष अभियान चलाकर साफ-सफाई करायी जाये तथा पेयजल आपूर्ति हेतु पर्याप्त इंतेजाम किए जाएं। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों एवं क्षेत्राधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि ईद-उल-फितर के त्यौहार को सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाये जाने को लेकर सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने हेतु पर्याप्त इंतेजाम सुनिश्चित कराए जाएं। उन्होने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि ईद-उल-फितर के पर्व के दौरान पूरी क्षमता के साथ विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायी जाये। ईद के दृष्टिगत विद्युत आपूर्ति में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 को लेकर जनपद में धारा 144 लगी हुई है। सभी लोग आदर्श आचार संहिता का पालन करें और शांति एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाएं। उन्होंने कहा कि सभी लोग सोशल मीडिया का प्रयोग सोच-समझ कर करें तथा किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक पोस्ट को प्रसारित करने से बचें। किसी भी प्रकार की अफवाह को लेकर भ्रमित न हों तथा आपसी शंाति एवं सौहार्द को बनाए रखें। उन्होंने सभी जनपद वासियों को ईद-उल-फितर की अग्रिम शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि आपसी सौहार्द एवं भाईचारे के लिए उन्नाव का इतिहास हमेशा से अच्छा रहा है और इस परम्परा एवं गंगा-जमुनी तहजीब को अक्षुण्य बनाए रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। सभी लोग संयम, मानवता, संवेदनशीलता, शालीनता, प्रेम, भाई-चारा, सौहार्द एवं परम्पराओं का पालन करते हुए तथा किसी भी व्यक्ति की धार्मिंक भावना को आहत किये बगैर त्यौहार को पूरे उत्साह के साथ मनाएं।
इस दौरान एसपी ने सभी क्षेत्राधिकारियों व थाना प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ईद के त्यौहार के दृष्टिगत सतर्क रहें और अराजक तत्वों पर पैनी नजर बनाए रखें। किसी भी प्रकार की समस्या की स्थिति में सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर तुरन्त आवश्यक कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में पैट्रोलिंग करते रहें। पूरे जनपद में कानून व्यवस्था को दुरूस्त रखा जाए। अधिकारी व कर्मचारी गण दी गयी जिम्मेदारी का ईमानदारी पूर्वक निर्वाहन करें, किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।
बैठक में एडीएम (वि0 / रा0) नरेन्द्र सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह, ज्वाइंट मजिस्टेªट नुपूर गोयल, समस्त उप जिलाधिकारी/ क्षेत्राधिकारीगण, अन्य अधिकारीगण सहित विभिन्न समुदायों एवं सामाजिक संगठनों के संभ्रान्त लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *