कार्यशाला का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक विकास का नेतृत्व करने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कार्रवाई योग्य रणनीतियों की पहचान करना और विकसित करना है

नीति आयोग 8 नवंबर 2023 (बुधवार) को नई दिल्ली के पार्क होटल में नारी शक्ति: महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास की ओर विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन कर रहा है। यह कार्यशाला नई दिल्ली में जी20 नेताओं की घोषणा (एनडीएलडी) में चर्चा किए गए 10 विषयों पर आयोजित की जा रही जी20 फीडर विषयगत कार्यशालाओं की श्रृंखला के अंतर्गत आठवीं कार्यशाला होगी। इस कार्यशाला का नॉलेज पार्टनर लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करने वाला संस्थान (आईएसएसएजीई) है।

यह कार्यशाला लैंगिक समानता और सशक्तिकरण पर काम करने वाले विशेषज्ञों, उद्यमियों, नवप्रवर्तकों, शिक्षाविदों, थिंक-टैंकों के प्रतिनिधियों और सरकार के विभिन्न विचारों को एक साथ लाने का प्रयास करेगी ताकि इसमें उल्लिखित उद्देश्यों और नई दिल्ली जी20 नेताओं की घोषणा में उल्लिखित परिणामों को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ने के रास्ते और आवश्यक संसाधनों की पहचान की जा सके।

इसे निम्नलिखित चार खंडों में विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक खंड का लक्ष्य विशिष्ट कार्य बिंदुओं और रणनीतियों में एकजुट होना होगा जो नई दिल्ली में जी-20 नेताओं की घोषणा (एनडीएलडी) में निर्धारित दृष्टिकोण को लागू करने के लिए आवश्यक हैं:

  1. अर्थव्यवस्था में महिलाएँमहिलाओं के आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण को बढ़ानासमावेशी और संपन्न समाज को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए महिलाओं का सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह खंड कार्यबल में महिलाओं की सार्थक भागीदारी बढ़ाने के लिए विभिन्न मार्गों, इसे हासिल करने के लिए सरकारी और निजी क्षेत्र की भूमिका के साथ-साथ महिलाओं को कार्यबल में शामिल होने में सक्षम बनाने के लिए आवश्यक संसाधनों का पता लगाएगा।
  2. महिला समूहस्वयं सहायता समूहमहिलाओं के नेतृत्व वाले कृषक उत्पाद संगठन और ग्रामीण महिलाओं की नेतृत्व क्षमताओं को मजबूत करना: स्वयं सहायता समूह (एसएचजी), कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) आदि जैसे महिला समूह निर्विवाद रूप से रोजगार प्राप्त करने, वित्तीय स्वायत्तता हासिल करने, ऋण और बचत, निर्णय लेने की महिलाओं की क्षमताओं में सुधार, नेतृत्व और संचार क्षमताओं को प्रोत्साहन प्रदान करना इत्यादि के मामले में एक अद्वितीय और महत्वपूर्ण लैंगिक-उत्तरदायी नीति समाधान हैं। यह खंड उन रणनीतियों पर चर्चा करेगा जो इन समूहों/समूहों को आर्थिक सशक्तिकरण के अगले चरण तक पहुंचने और शहरी क्षेत्रों में अपने कवरेज का विस्तार करने में सक्षम बनाएगी।
  3. महिलाएं और कार्य का भविष्यनौकरियों तक पहुंच के लिए डिजिटल और कौशल अंतर को समाप्त करना और महिला उद्यमिता को मजबूत करनाडिजिटल और वित्तीय सेवाओं तक महिलाओं की पहुंच उनकी श्रम शक्ति भागीदारी का एक महत्वपूर्ण प्रवर्तक हो सकती है। यह खंड भविष्य के कार्य के रुझानों, इन कौशलों तक महिलाओं की पहुंच में सुधार करने और लैंगिक कौशल अंतर को समाप्त करने की रणनीतियों और महिला उद्यमिता को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए विभिन्न रणनीतियों पर चर्चा करेगा।
  4. महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कानूनी सुरक्षा उपायकानूनी ढाँचा महिलाओं को न केवल न्याय तक पहुँचने का एक शक्तिशाली अवसर प्रदान कर सकता है, बल्कि उनके सशक्तिकरण के लिए सक्रिय रूप से मानदंड भी निर्धारित कर सकता है। यह खंड महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाने के लिए कानूनी सुरक्षा उपायों को और मजबूत करने के लिए विभिन्न रणनीतियों का पता लगाएगा।

यह कार्यशाला उद्योग, शिक्षाविदों, विशेषज्ञों और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के लिए व्यापक लैंगिक समानता और सशक्तिकरण के लिए एक रूपरेखा तैयार करने और सहयोग करने का अवसर प्रदान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *